राजनीती, राज्यों से, वायरल

हिमकेयर में प्रदेश के 199 अस्पतालों में मुफ्त उपचार,इसमें से 56 निजी अस्पताल भी शामिल

Viral Bharat / January 4, 2020

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरू की गयी हिमकेयर योजना से जनता को मिल रहा है बहुत लाभ। अब इस महीने से एक बार फिर हिमकेयर में कार्ड बनना शुरू हो चूका है।

हिमकेयर के तहत स्वास्थ्य बीमा योजना के कैशलेस उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया है। इसमें से 56 निजी अस्पताल भी शामिल हैं जहां लोग कैशलेस उपचार करवा सकते हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने शिमला में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पहली जनवरी से हिमकेयर के कार्ड बनाए जा रहे हैं। जो लोग स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं ले सके हैं 31 मार्च तक पंजीकरण करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे परिवारों को उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ की है।

इस योजना के तहत पिछले एक वर्ष में 55798 लाभार्थियों को 52.57 करोड़ रुपये से अधिक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा का लाभ मिला है। हिमकेयर का कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड की कॉपी अपलोड करना जरूरी है।

गरीबी रेखा से नीचे, मनरेगा वर्कर, पंजीकृत स्ट्रीट वैंडर जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है वह बिना किसी शुल्क के हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। जबकि आंगनवाड़ी हेल्पर, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, अनुबंध कर्मचारी, दैनिक वेतनभोगी, 40 प्रतिशत विकलांगता वाले दिव्यांगजन, एकल नारी, मिड-डे मील वर्कर, आउटसोर्स कर्मचारी, अंशकालिक कार्यकर्ता व वरिष्ठ नागरिकों के लिए 365 रुपये पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया है।