राजनीती राज्यों से वायरल

मेडिकल कालेजों में 500 दवाएं फ्री,दो सौ अन्य दवाइयों के लिए स्वास्थ्य विभाग में चर्चा शुरू

हिमाचल के मेडिकल कालेजों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य के मेडिकल कालेजों में 500 से ज्यादा दवाएं फ्री मिलेंगी। मेडिकल कालेजों में अब 370 नहीं, बल्कि दो सौ और अतिरिक्त मेडिसिन मिल सकती हैं। इस बाबत स्वास्थ विभाग में आला अफसरों की एक अहम बैठक आयोजित होने वाली है, जिसमें यह लिस्ट फाइनल कर दी जाएगी कि आखिर मेडिकल कालेज में कितनी दवा मरीजों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

हिमाचल के मेडिकल कालेजों में यह भी चैक किया जाएगा कि किस अस्पताल में किस बीमारी से कौन से मरीज ज्यादा संख्या में इलाज करवाने आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक हिमाचल में के दो पुराने मेडिकल कालेज के अलावा तीन नए मेडिकल कालेज में फ्री मेडिसिन लिस्ट पर चर्चा हो रही है, जिसमें यह भी मरीजों के लिए अच्छी खबर है कि कैंसर रोगियों के लिए भी इसमें फ्री मेडिसिन सबसे ज्यादा शामिल की जा रही है।

खासतौर पर इसमें महिलाओं के लिए फ्री मेडिसिन दी जाएगी। ऐसे में खासतौर पर उन मरीजों को लाभ मिलने वाला है, जो मध्यम और निम्न वर्ग के तबके के लोग शामिल हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कई बार मरीजों के पास हैल्थ कार्ड होने के बावजूद उन्हें ओपीडी में पर्ची पर लिखने वाली दवाएं अस्पताल में नहीं मिल पाती हैं।

यह भी देखने में आ रहा है कि मेडिकल कालेज में जो दवाइयां ज्यादा इस्तेमाल होती हैं, वे फ्री मेडिकल की पुरानी लिस्ट में शामिल नहीं हैं। अब वे दवाइयां भी नई लिस्ट में शामिल की जाएंगी जिसमें हार्ट, न्यूरो के साथ ऑर्थो विभाग की दवा शामिल की जा रही है। इस बारे में आईजीएमसी को भी विशेष राहत मिलने वाली है, क्योंकि सबसे ज्यादा गंभीर मरीजों को आईजीएमसी ही रैफर किया जाता है। गौर हो कि स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार भी कह चुके हैं कि राज्य के अस्पतालों में मरीजों को फ्री दवाओं की सुविधा देना सरकार का मेन फोकस रहेगा। प्रदेश भर के मरीजों की सुविधा के लिए बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं।

NEWS SOURCE

Related posts

कार्यक्रम में नेता बोले में कांग्रेस का हूँ लेकिन मुख्यमंत्री जय राम का फैन हूँ ,उनके अच्छे कामों का मैं समर्थन करता हूं फिर..

Viral Bharat

घर वापसी – चेन्नई से हुई 211 हिमाचलियों की वापसी, ट्रेन से पठानकोट स्टेशन पहुंचे, थर्मल स्कैनिंग के बाद एचआरटीसी बसों से क्वारंटाइन सेंटर भेजे

Viral Bharat

जयराम सरकार की हिमकेयर योजना से मदद पाकर इस परिवार को हिम्मत आई और अब लड़ी जा रही है ‘कैंसर’ से लड़ाई जताया मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार

Viral Bharat