वायरल

कुल्लू में भू-भू जोत और जलोड़ी टनल को हरी झंडी, 12 महीने बना रहेगा संपर्क जानिए इसका महत्व

जयराम सरकार में एक और बड़ी उपलब्धि जो दिखाता है कि किस तरह प्रदेश के विकास के लिए जयराम सरकार खुद मुख्यमंत्री जी आगे आकर कार्य कर रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के भू-भू जोत टनल और जलोड़ी जोत टनल को भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है. इसके अलावा, पठानकोट-मंडी फोरलेन का रास्ता भी साफ हो गया है.

इस बाबत दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा, कांगड़ा के सांसद किशन कपूर और शिमला के सांसद सुरेश कश्यप भी मौजूद रहे. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव संजय कुंडू और संबंधित विभागों के अधिकारी भी इसमें मौजूद रहे.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पठानकोट-मंडी फोरलेन निर्माण जल्द शुरू करने के निर्देश दिए. इससे पठानकोट से मंडी के बीच आवाजाही और सरल होगी. इसके अलावा मंडी में 60 नेशनल हाईवे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए.

बहुप्रतिक्षित भू-भू जोत टनल और जलोड़ी टनल के निर्माण को भी हरी झंडी मिली है. भू-भू जोत टनल बनने से मंडी के जोगिंद्रनगर और कुल्लू के बीच 60 किलोमीटर का फासला कम होगा. इससे सेना को भी वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा. वहीं, जलोड़ी जोत टनल से आनी-निरमंड का जिला मुख्यालय कुल्लू से 12 महीने संपर्क बना रहेगा. क्योंकि सर्दियों में जलोड़ी जोत पर बर्फ गिरने के कारण यह क्षेत्र जिला मुख्यालय कुल्लू से पूरी तरह कट जाता है और लोगों को अपने विभागीय कार्य या दूसरे कामों के लिए मंडी के करसोग क्षेत्र से होते हुए कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है.

फिलहाल, जलोड़ी दर्रा भारी बर्फबारी के चलते बंद है. इसके चलते आनी-निरमंड के लोगों को कामों के लिए मंडी जिले के करसोग होते हुए कुल्लू जाना पड़ता है. बता दें कि जलोड़ी दर्रा गर्मियों में खुलेगा.

NEWS SOURCE

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़ – दिल्ली हिंसा के खिलाफ कपिल मिश्रा का शांति मार्च, कहा- जाएं केजरीवाल अंकित शर्मा के भी घर

Viral Bharat

बॉलीवुड सिखा रहा है “राष्ट्रीय गाली” बेहद शर्मनाक विडियो !

Viral Bharat

बेटा प्रदेश का मुख्यमंत्री बन गया,लेकिन उनकी माता जी ने नहीं बदली अपनी दिनचर्या यही होती है जमीन से जुड़े परिवार की पहचान

Viral Bharat