राजनीती राज्यों से वायरल

राज्य सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गिनवाई सरकार की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने आज इलैक्ट्राॅनिक न्यूज चैनल के संवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के संतुलित और समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है और पहले दिन से ही बिना किसी प्रतिशोध की राजनीति के इस दिशा में कार्य कर रही है। ये सचाई है हिमाचल की राजनीती की अब हिमाचल में क्षेत्रवाद की राजनीती खत्म हो चुकी है क्योंकि हिमाचल में अब सभी जिलों का एक सम्मान विकास कर रही है जयराम सरकार।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए ‘श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ के गठन की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे देश तथा विदेश में रह रहे करोड़ो लोगों की धार्मिक भावनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। यह निर्णय माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुरूप है और इससे भव्य मंदिर निर्माण का रास्ता प्रशस्त हुआ है।

प्रदेश सरकार की योजनाओं से जुड़े प्रश्न का उत्तर देते हुए जय राम ठाकुर जी ने कहा कि नई योजनाएं जैसे जन मंच, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, हिम केयर और सहारा योजनाओं के अच्छे परिणाम सामने आए हैं और सभी कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हिमाचल प्रदेश को देश भर में दूसरे सर्वश्रेष्ठ राज्य का स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘स्टेट आॅफ द स्टेट्स’ पुरस्कार में प्रदेश को प्रथम स्थान हासिल हुआ है।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश के लोगों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए जन मंच कार्यक्रम के भी बेहतर परिणाम सामने आए हैं। प्रदेश के विभिन्न भागों में अब तक 181 जन मंच कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जा चुका है। कार्यक्रम के दौरान 90 प्रतिशत से ज्यादा शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया है और अन्य शिकायतों को संबंधित विभागों को शीघ्र कार्यवाही के लिए भेजा गया है। इसके अतिरिक्त सरकार को जनता के और करीब लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन-1100 शुरू की गई है। ?

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्रदेश सरकार और संगठन आपसी समन्वय के साथ कार्य कर रहे हैं और प्रदेश के हर वर्ग के कल्याण और प्रत्येक क्षेत्र का विकास सरकार का एकमात्र उदे्दश्य है। उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनावों में भाजपा ने सभी चारों सीटों पर रिकार्ड अंतर से विजय हासिल की। इसके अलावा उप-चुनावों में भी भाजपा को रिकार्ड मतों से जीत मिली।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि पिछले वर्ष धर्मशाला में 7 व 8 नवम्बर को ग्लोबल इन्वेस्र्टज मीट आयोजित की गई जिससे प्रदेश विश्वभर के उद्यमियों और निवेशकों को निवेश के लिए एक मंच उपलब्ध करवाने में सफल हुआ है। इस सम्मेलन में 36 देशों के 200 विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसके फलस्वरूप अब तक 96720.88 करोड़ रूपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए हैं। उन्होंने कहा कि 27 दिसम्बर, 2019 को 13656 करोड़ रूपये के निवेश परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जो परिवार आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत कवर नहीं हुए हैं उनके लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इस योजना के अन्र्तगत परिवार के पांच सदस्यों को 5 लाख रूपये तक निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार की सुविधा उपलब्ध की जा रही हैै। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर लगभग 5.50 लाख परिवार इस योजना में पंजीकृत हुए हैं और58 हजार रोगियों का योजना के तहत उपचार हुआ है जिसपर सरकार ने 54.75 करोड़ रूपये खर्च किए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन नीति बनाई गई है, ताकि वर्षभर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। ‘नई राहें नई मंजिलें’ योजना के अंतर्गत स्कीइंग के लिए चांशल घाटी, ईको टूरिज्म के लिए जंजैहली, पैराग्लाईडिंग के लिए बीड़ बीलिंग और जल क्रीड़ा के लिए लारजी और पौंग डैम को विकसित किया जा रहा है।

युवाओं में बढ़ते नशे की प्रवृति पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस सामाजिक बुराई से निपटने के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पहल पर पड़ोसी राज्य इस बुराई से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति बनाने के लिए सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस सामाजिक बुराई से निपटने के लिए समाज का संपूर्ण सहयोग आवश्यक है।

Related posts

Himachal News – कोरोना वायरस: कांगड़ा में मास्क की कालाबाजारी और हमीरपुर में जागरण करने पर केस दर्ज

Viral Bharat

LOCKDOWN में सामने नहीं आया कोई कांग्रेसी, UNLOCK होते ही सीएम से इस्तीफा मांगने पहुंच गए सभी

Viral Bharat

ट्रम्प इस हिन्दू पे करते हैं सबसे ज़्यादा विश्वास – कौन है ये ?

Viral Bharat