राजनीती राज्यों से वायरल

जयराम सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ अहम कदम उठाए है और अब हिमाचल में अब 56 मेडिकल टेस्ट फ्री,केंद्र सरकार की ये योजना सबसे पहले हिमाचल को

हिमाचल प्रदेश में खून संबंधी गंभीर बमारियों के सभी 56 टेस्ट मुफ्त होंगे। केंद्र सरकार ने फ्री-डायग्नोस्टिक टेस्ट प्रदान करने का ऐलान किया है। यह सुविधा फिलहाल हिमाचल प्रदेश को ही मिलेगी। केंद्र से मिली हरी झंडी के बाद राज्य सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत कुल्लू जिला से कर दी है। इसके तहत कुल्लू में 56 टेस्ट फ्री देने की सुविधा आरंभ कर दी गई है।

राज्य सरकार ने दलील दी है कि फ्री-डायग्नोस्टिक टेस्ट के लिए छोटे-छोटे स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मी आम लोगों के खून के नमूने लेंगे। इसके बाद इन नमूनों को जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा जिला अस्पतालों में जांच के लिए भेजा जाएगा। एक ही दिन के भीतर इसकी रिपोर्ट वापस फील्ड को भेजकर यह सुविधा स्वास्थ्य केंद्रों तक प्रदान की जाएगी।

प्रदेश सरकार इस सुविधा को राज्य भर में आरंभ करने के लिए मॉडलिटी वर्कआउट करने में जुट गई है। इसके लिए सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों से लेकर जिला अस्पतालों की लैब तथा स्टाफ की संभावनाएं देखी जा रही हैं। फिलहाल कुल्लू में आरंभ की गई इस स्कीम के तहत अभी तक लैब की सुविधा सिविल तथा जिला अस्पतालों में है। इस कारण स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि स्वास्थ्य केंद्रों में आम लोगों के ब्लड सैंपल लेकर संबंधित सिविल अस्पताल या जिला अस्पताल की लैब में भेजे जाएं। उल्लेखनीय है कि हिमाचल की जयराम सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ अहम कदम उठाए हैं। इस कड़ी में अगर 56 टेस्ट की सुविधा आरंभ होती है तो यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी।

केंद्र लाया आयुष्मान, प्रदेश में हिमकेयर योजना

केंद्र की मोदी सरकार ने देश भर के लिए आयुष्मान योजना आरंभ की है। इससे छूट रहे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना से कई लोगों को मौत के मुंह से बाहर निकाला है। इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने सहारा योजना आरंभ कर बिस्तर पर पड़े मरीजों को प्रतिमाह दो हजार रुपए की आर्थिक सहायता देनी आरंभ की है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब सरकार का अगला कदम 56 मेडिकल टेस्ट निःशुल्क प्रदान करना है।

NEWS SOURCE

Related posts

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर हुई थी शिकायत,एचआरटीसी चंबा डिपो में घोटाले की चल रही जांच के बीच ऑडिटर सस्पेंड

Viral Bharat

खुशखबरी हिमाचल आयुर्वेदिक फार्मासिस्टों की भर्ती को लेकर जयराम सरकार,सरकार ने दिया तोहफा

Viral Bharat

ट्रम्प की पत्नी का इंटरव्यू, अपने वैवाहिक जीवन और शानदार लाइफस्टाइल के साथ !

Viral Bharat