राजनीती राज्यों से वायरल

शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 819 पद, शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से पहले होगी भर्ती, जयराम सरकार ने दी मंजूरी

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से पहले ही अब रिक्त होने वाले पदों को भर दिया जाएगा। शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के 819 पद भरने की सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को मंजूरी दे दी है। इसके तहत जेबीटी के 532, टीजीटी के 119, एलटी के 35 और शास्त्री के 133 पद भरे जाएंगे।

प्रदेश में पहली बार सेवानिवृत्ति होने से पूर्व ही स्कूलों में शिक्षकों के पद भरने की प्रक्रिया को सरकार पूरा करेगी। साल 2020 में 819 शिक्षक सेवानिवृत्त होने हैं। ऐसे में सरकार ने स्कूलों में पढ़ाई को सुचारु बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया है।

16 जनवरी को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन पदों को भरने की मंजूरी दी गई थी। अब सरकार ने निदेशालय को पत्र जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दे दिए हैं।

अवर सचिव शिक्षा ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को भेजे पत्र में स्पष्ट किया है कि स्वीकृत पदों से ज्यादा भर्ती न किया जाए। जन हित और वित्तीय स्थिति को देखते हुए ऐसे स्कूल जहां विद्यार्थियों की संख्या कम हैं।

वहां इन शिक्षकों को नियुक्त न करे। ऐसे स्कूल जहां बच्चों की संख्या अधिक है और शिक्षकों की कमी है वहां इन शिक्षकों को नियुक्ति दी जाए।

NEWS SOURCE

Related posts

आम जनता के लिए जयराम सरकार का अच्छा फैसला भवन निर्माण नियमों में छूट देगी हिमाचल सरकार, 20 हजार लोगों को मिलेगी राहत

Viral Bharat

वो राजनीती करते रहे,मुख्यमंत्री जयराम काम शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 44 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित

Viral Bharat

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना बंदर तो दूर, अब चूहे-गिलहरी भी बरबाद नहीं कर पाएंगे फसल

Viral Bharat