राजनीती राज्यों से

अच्छी पहल – पंचायतों में आपदा से निपटने को 237 टास्क फोर्स तैयार, एक फोन पर मदद को पहुंचेंगे दस युवा

हिमाचल प्रदेश की पंचायतों में आपदा से निपटने के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल की गयी है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि पंचायतों में आपदा से निपटने के लिए अब 237 टास्क फोर्स तैयार कर ली गई हैं। इस टास्क फोर्स के बारे में खास बात ये है कि हर फ़ोर्स में 10-10 युवाओं को शामिल किया गया है। यही वजह है की जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन टीमों ने 2,375 युवाओं को प्रशिक्षित किया है। इन्हें प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य, पुलिस और होमगार्ड के साथ तालमेल बैठाने का प्रशिक्षण दिया गया है। मुसीबत के वक्त ये युवा एक फोन कॉल पर तुरंत मदद के लिए पहुंचेंगे।

टास्क फोर्स के स्वयंसेवियों को प्रशिक्षण देने के साथ उनका नाम, पता और टेलीफोन नंबर ब्लॉकों, जिलों और प्रदेश स्तर पर प्रशासन के पास उपलब्ध हैं। किसी भी क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा आती है तो निकटवर्ती टास्क फोर्स को सबसे पहले मौके पर भेजा जाएगा ताकि राहत कार्य शुरू किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने प्रदेश भर में सभी 3,226 पंचायतों में 10-10 स्वयंसेवियों की टास्क फोर्स बनाने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में टास्क फोर्स बनाने का काम शुरू हो गया है। विशेष सचिव राजस्व विभाग और डीएमसी डीसी राणा ने बताया कि अभी टास्क फोर्स के 2,375 स्वयंसेवियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इन सभी का नाम, पता और फोन नंबर सरकार के पास मौजूद हैं। सभी पंचायतों में टास्क फोर्स बन रही हैं।

प्राकृतिक आपदा के दृष्टिगत हिमाचल अति संवेदनशील श्रेणी में शामिल है। हर साल प्राकृतिक आपदा से प्रदेश में जानमाल का नुकसान होता रहा हैै। भूकंप, हिमस्खलन और भारी बारिश-बर्फबारी से क्षति होती रही है। बाढ़ से भी करोड़ों का नुकसान होता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस और होम गार्ड के जवानों का इंतजार किया जाता था। ऐसे में सरकार ने आपदा प्रबंधन के लिए पंचायत स्तर पर टास्क फोर्स बनाने का फैसला लिया है।

News source

Related posts

संवेदनशील मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनता के सुझावों पर लिया तुरंत निर्णय,कर्फ्यू के दौरान नहीं खुलेंगे शराब के ठेके टाइम पर फैसला कल सुबह

Viral Bharat

सरकार के जश्न में आएंगे आठ हजार लाभार्थी,प्रदेश सरकार की अलग अलग योजनाओं का लाभ ले रहा है आज पूरा प्रदेश

Viral Bharat

हिमाचल सरकार द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना,अब खुद कोरेंटाइन हुए बाहर से आये लोग कर रहे हैं

Viral Bharat