राजनीती वायरल

Breaking News : दुनिया की सबसे अव्वल इकॉनोमी में हुआ भारत शामिल, इन दो बड़े देशों को भी छोड़ा पीछे

अब भारत कोई छोटा-मोटा देश नहीं रहा. भारत की गिनती अब दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होने लगी है. हमारा देश इकॉनोमी के मामले में इतना बड़ा हो गया है कि अब यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले देशों को भी पछाड़ दिया है. ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत अब दुनिया की 5वीं बड़ी इकॉनोमी बन गई है.

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू (World Population Review) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया के टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है. भारत की जीडीपी 2.94 ट्रिलियन डॉलर हो गई है. भारत ने इंग्लैंड और फ्रांस को तो पछाड़ दिया है.

happy modi के लिए इमेज नतीजे

साथ ही भारत की जीडीपी (PPP) 10.51 ट्रिलियन डॉलर हो गई है जो जापान और जर्मनी से कहीं ज्यादा है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा मंदी की वजह से भारत की रफ्तार थोड़ी धीमी ही रहेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी इकॉनोमिक सर्वे में कहा गया है कि आगामी वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 प्रतिशत के आसपास ही रहेगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को लिबरल बनाने का फैसला देश के लिए मददगार रहा है. इस कदम की वजह से देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और निजीकरण का फायदा मिला है. इसकी वजह से भारतीय इकॉनोमी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही है. बताते चलें कि देश का सर्विस सेक्टर सबसे शानदार काम कर रहा है. भारतीय अर्थव्यवस्था में 60 फीसदी योगदान सर्विस सेक्टर का ही है. इसके अलावा 28 प्रतिशत योगदान इम्प्लॉइमेंट का है.

Related posts

BSNL शिमला के साथ छितकुल वासियों के लिए हर्ष के पल,पहुँची 3G सर्विस

Viral Bharat

अच्छी पहल – पंचायतों में आपदा से निपटने को 237 टास्क फोर्स तैयार, एक फोन पर मदद को पहुंचेंगे दस युवा

Viral Bharat

हिमाचल के साढ़े अठारह लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं के लिए जय राम सरकार का बड़ा तौफा

Viral Bharat