राजनीती राज्यों से वायरल

जानिए नई आबकारी नीति से कैसे शराब माफिया पर लगेगी लगाम

हिमाचल सरकार ने नई आबकारी नीति जारी की है इसके बाद राज्य में पनप रहे शराब माफिया पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकेगा। जी हाँ ये बात बिलकुल सत्य है इस आबकारी नीति से पूरी तरह से हिमाचल में शराब माफिया पर लगाम लग जाएगी और जो बॉर्डर एरिया से तस्करी होती थी उसका पूरी तरह से खात्मा हो जाएगा।

हिमाचल में पड़ोसी राज्यों के मुकाबले महंगी शराब होने के कारण पड़ोसी राज्यों से भरी मात्रा में शराब की तस्करी राज्य में हो रही है। एक अनुमान के अनुसार राज्य में वास्तविक रूप में खपत होने होने वाली शराब का 40 प्रतिशत तक की शराब पड़ोसी राज्यों से तस्करी होकर आ रही । इतनी बड़ी मात्रा में तस्करी से शराब माफिया राज्य में सक्रिय हो रहा था। पड़ोसी राज्य के माफिया हिमाचल को गतिविधि का केंद्र बना रहे थे। ऐसी ऐसी आशंका भी थी कि पड़ोसी राज्यों की तरह यह माफिया हिमाचल की शांति व्यवस्था के लिए चुनोती हो सकता है।

ये भी पढ़े – मुख्यमंत्री ने मंत्री-विधायकों को ट्रांसफर के बजाय विकास पर फोकस करने के दिए संकेत,300 फाइलें की वापिस

दूसरे राज्यों की लगती सीमा पर अक्सर शराब माफियाओं की वजह से कानून व्यवस्थता बिगड़ती रही है। पर अब राज्य सरकार की नई नीति के बाद शराब सस्ती होने से तस्करी की लगभग बन्द हो जाएगी। इससे पड़ोसी राज्य के माफिया हिमाचल में अपनी हरकते नही करेंगे।

ये भी पढ़े – जयराम सरकार की हिमकेयर योजना से मदद पाकर इस परिवार को हिम्मत आई और अब लड़ी जा रही है ‘कैंसर’ से लड़ाई जताया मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार

आप सभी को ये बात जानकर काफी हैरानी होगी कि शराब तस्करी के चलते राज्य को आबकारी से होने वाली आय का काफी ज्यादा नुकसान होता चला आ रहा था। पर अब इस नई आबकारी नीति से राज्य की आबकारी आय में 40 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकेगी।इस आय का सीधा लाभ प्रदेश के विकास में होगा जो पहले भी होता रहा है लेकिन अब इस कदम से सरकार का रेवन्यू बढ़ेगा जिससे ज्यादा लाभ सरकार को होगा।

Related posts

37 ग्रामीण सड़क परियोजनाओं और एवं 1 पुल के निर्माण के लिए मिली स्वीकृति,जयराम सरकार में तरक्की की राह पर हिमाचल

Viral Bharat

हिमाचल के खिलाड़ियों को जयराम सरकार का बड़ा तोहफा, सदन में सीएम ने किया ये ऐलान

Viral Bharat

CM जयराम ठाकुर ने दी जानकारी चंबा मेडिकल काॅलेज के निर्माण के लिए एनबीसीसी लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Viral Bharat