राजनीती राज्यों से

जयराम सरकार का बड़ा फैसला,मेजर सोमनाथ सहित हिमाचल के आठ जांबाजों के बनेंगे भव्य स्मारक

जयराम सरकार देश का झंडा बुलंद करने वाले मेजर सोमनाथ शर्मा सहित आठ हिमाचली सपूतों के भव्य स्मारक बनाएगी। इसमें परमवीर चक्र, विक्टोरिया क्रॉस तथा अशोक चक्र जीतने वाले हिमाचली जांबाजों को शामिल किया गया है। अदम्य साहस दिखा कर देश की रक्षा करने वाले इन सपूतों के महात्मा गांधी व इंदिरा गांधी की तरह स्टेच्यू बनेंगे।

हिमाचल का माथा गर्व से ऊंचा करने वाले इन महान सपूतों को जयराम सरकार सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करने वाली है जो आज तक किसी सरकार ने नहीं किया । इसके चलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पूर्व सैनिक विभाग के अफसरों को पॉलिसी तैयार करने के लिए कहा है। सीएम ने कहा है कि इसकी पॉलिसी कैबिनेट की अगली बैठक में लाई जाए। मुख्यमंत्री ने विभाग को आदेश दिए हैं कि मेजर सोमनाथ शर्मा सहित सभी आठ हिमाचली सपूतों के स्टेच्यू बनाने के लिए उनके परिजनों से संपर्क साधा जाए। परिजनों की सहमति से ही भूमि चयन की प्रक्रिया शुरू की जाए।

बहरहाल जयराम सरकार की अगली कैबिनेट हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के बीच संभावित है। उम्मीद है कि मार्च महीने की पहली या दो तारीख को मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित होगी। इस दौरान पूर्व सैनिकों के हित में तैयार की जा रही पॉलिसी को कैबिनेट की मंजूरी के लिए लाया जा रहा है। इसके बाद परमवीर चक्र, अशोक चक्र व विक्टोरिया क्रॉस अवार्डी के स्टेच्यू बनाने की प्रक्रिया आरंभ होगी। उल्लेखनीय है कि कांगड़ा जिला के डाढ़ से ताल्लुक रखने वाले मेजर सोमनाथ शर्मा को वर्ष 1947-48 में परमवीर चक्र दिया गया था। यह सम्मान पाने वाले मेजर सोमनाथ शर्मा देश के पहले सैनिक थे। इसी जिला के पालमपुर से संबंध रखने वाले कैप्टन विक्रम बतरा की शहादत को पूरी दुनिया ने देखा है।

कारगिल युद्ध में पाकिस्तान के सैनिकों के साथ जबरदस्त जंग लड़ने वाले कैप्टन विक्रम बतरा का अदम्य साहस देश भर के सैनिकों के लिए प्रेरणा बना है। उन्हें वर्ष 1999 में परमवीर चक्र दिया गया था। शिमला जिला के डीएस थापा ने अपने साहस की अभूतपूर्व मिशाल पेश करते हुए देश की रक्षा की थी। इस कारण डीएस थापा को वर्ष 1962 में परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। बिलासपुर जिला के झंडूता से सटे बकेन गांव के संजय कुमार को भी बहादुरी के लिए वर्ष 1999 में परमवीर चक्र दिया गया था। हिमाचल प्रदेश के इन चार परमवीर चक्र विजेताओं की याद में भव्य स्टेच्यू बनेंगे। इसके अलावा अशोक चक्र जीतने वाले कांगड़ा जिला के पालमपुर से सटे बनूरी गांव के कैप्टन सुधीर कुमार तथा शिमला जिला के फोरेस्ट कालोनी खलीनी के कर्नल जसबीर सिंह राणा के स्टेच्यू बनेंगे। इसके अलावा दो हिमाचली सपूतों को विक्टोरिया क्रॉस मिला है। इस सूची में शामिल हमीरपुर जिला के परोल गांव के एनके लाला और बिलासपुर जिला के मेजर भंडारी राम के भव्य स्मारक बनेंगे।

news source

Related posts

वेंटिलेटर खरीद पर एक मीडिया पोर्टल द्वारा चलाई गई खबर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया बयान आया सामने,प्रारम्भिक तौर पर स्वास्थ्य निदेशालय में वेंटिलेटर को क्रय करने की प्रकिया में कोई अनियमितताएं नहीं पाई गई हैं,

Viral Bharat

नववर्ष में जयराम सरकार का तौफा आज से फिर शुरू होगा हिमकेयर में पंजीकरण,अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग बनवा चुके हैं कार्ड 55 हजार लोगों का हो चूका है फ्री इलाज

Viral Bharat

मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत अब ये बड़ी सुबिधा देगी जय राम सरकार

Viral Bharat