राजनीती राज्यों से वायरल

जनता टीवी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विरोधियों के सभी सवालों का जवाब तथ्यों के साथ रखा सीएम जयराम ने,विरोधियों के मुहँ हुए बंद

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला में इलेक्ट्राॅनिक न्यूज चैनल जनता टीवी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते हुए विरोधियों द्वारा उठाये गए हर सवाल का जवाब तथ्यों के साथ रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी क्षेत्रों और वर्गों को विकासात्मक योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अभिनव और कल्याणकारी एवं विकासोन्मुखी योजनाएं शुरू की हैं।

सीएम (CM ) जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य को अभी तक के कार्यक्राल के दौरान सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार मिले हैं। उन्होंने कहा कि नई योजनाओं जैसे जन मंच, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर और सहारा ने अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं और हिमाचल प्रदेश समग्र रूप से कल्याण के प्रभावी कार्यान्वयन के कारण देश में दूसरा सर्वश्रेष्ठ राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘स्टेट ऑफ़ द स्टेट्स’ अवार्ड में पहला स्थान हासिल किया है।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के उस सवाल का जवाब भी दिया जिसमें अक्सर कांग्रेस बोलती हुई नजर आती है की जयराम सरकार ने प्रदेश को कर्ज में डूबो दिया। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस की पोल खोलते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार को पिछली सरकार से 47,000 करोड़ रुपये का ऋण विरासत में मिला है। उन्होंने कहा कि अब विपक्ष इस तरह के निराधार मुद्दे उछाल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनुचित व्यय पर अंकुश लगाया है और अपने स्वयं के संसाधन तैयार करने के भी प्रयास कर रही है।

कांग्रेस द्वारा अक्सर ग्लोबल इन्वेस्टर मीट पर सवाल उठाया जाता रहा है। सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि 7-8 नवंबर, 2019 को पहली बार धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया, जिससे यह छोटा राज्य 36 से अधिक देशों के उद्यमियों और निवेशकों के लिए निवेश का एक मंच बना, जिसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों के परिणामस्वरूप 96,720 करोड़ रुपये के निवेश पर अब तक हस्ताक्षर किए गए हैं, जो इस मीट के लिए तय लक्ष्य से बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि 27 दिसंबर, 2019 को 13,656 करोड रुपये के निवेश वाली 240 परियोजनाओं के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का आयोजन भी किया गया था।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और 15 वें वित्त आयोग ने राज्य के लिए वर्ष 2020-21 के लिए 42 प्रतिशत वृद्धि के साथ 19,309 करोड रुपये स्वीकृत किए हैं।

कांग्रेस द्वारा प्रदेश में इस जयराम सरकार द्वारा शुरू की गयीं जनमंच योजना पर भी सवाल उठाये गए हैं। इस पर सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि जन मंच, जिसे राज्य के लोगों के साथ सीधे संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, 3 जून, 2018 को पहले जनमंच के आयोजन के बाद से अच्छे परिणाम आए हैं अब तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 181 जन मंच कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जन मंच के दौरान प्राप्त हुई शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का मौके पर निवारण किया गया और शेष शिकायतों को आगामी कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार को जनता के करीब लाने और नागरिकों की अधिकांश समस्याओं को उनके घर-द्वार पर हल करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य में जो लोग आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए उन सभी परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की गई है, जिसके तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत एक वर्ष के भीतर 5.50 लाख परिवारों का पंजीकरण किया गया है और 60 हजार से अधिक रोगियों का इलाज किया गया है, जिस पर सरकार ने 62 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि सहारा योजना के तहत लकवा, कैंसर और मस्कुलर डिस्ट्राॅफी जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को प्रति माह 2000 तक की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान सरकार ने राज्य के हर क्षेत्र का विकास और समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी चार संसदीय सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करके जनता ने राज्य सरकार पर अपना विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि यही नहीं भाजपा ने राज्य के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल कर एक इतिहास रचा। उन्होंने कहा कि विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा सरकार ने रिकाॅर्ड अंतर से दोनों सीटें जीतीं।

Related posts

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ‘हिमाचल बुलेटिन’ का प्रथम अंक जारी किया,जानिए क्या है ये ‘हिमाचल बुलेटिन’

Viral Bharat

ब्रैकल मामले में दर्ज होगी FIR ,जयराम सरकार ने विजिलेंस को दी मंजूरी यही फर्क है भाजपा और कांग्रेस में

Viral Bharat

जयराम सरकार द्वारा शुरू से लेकर अब तक समय-समय पर उठाये गए उचित कदमों का लेखा जोखा जो विरोधियों के मुहं पर लगा देगा ताला

Viral Bharat