राजनीती राज्यों से

शिमला में मोबाइल ऐप से बुक होगी टैक्सी, पर्यटकों को होगा सीधा फायदा नहीं होगी मनमानी रेट बसूली

देश-विदेश से आने वाले पर्यटक अब शिमला पहुंचने से पहले ही मोबाइल ऐप के जरिये टैक्सी बुक कर सकेंगे। पर्यटकों से अब ठगी भी नहीं हो सकेगी। शहर के लोग भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। राजधानी शिमला में अगले हफ्ते परिवहन विभाग मोबाइल ऐप आधारित प्रीपेड टैक्सी सर्विस शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर यह सुविधा शिमला से शुरू हो रही है। दूसरे चरण में प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों और तीसरे चरण में सभी बड़े शहरों में यह सेवा शुरू होगी।

योजना के तहत शिमला के टैक्सी ऑपरेटरों की प्रोफाइल तैयार कर मोबाइल ऐप से जोड़ी जाएगी। पर्यटक अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर टैक्सी प्रोफाइल के जरिये गाड़ी के अंदर और बाहर की तस्वीरें, ड्राइवर के लाइसेंस की कॉपी, आधार कार्ड, स्थायी पते के दस्तावेज, गाड़ी की आरसी, इश्योरेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट देख सकेंगे। ऐप के जरिये ही सैलानी इच्छा अनुसार सामान्य या लग्जरी टैक्सी बुक कर सकेंगे, ऐप से ही पेमेंट हो जाएगी। ऐप पर ड्राइवर का मोबाइल नंबर भी होगा, जिससे जरूरत पड़ने पर बात भी की जा सकेगी। बोर्डिंग और डिबोर्डिंग प्वाइंट डालने के बाद ऐप पर टैक्सी का किराया आ जाएगा।

मोबाइल ऐप प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरू करने की तैयारी : पठानिया
परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने बताया कि शिमला में मोबाइल ऐप आधारित प्रीपेड टैक्सी सर्विस शुरू करने की तैयारी है। ऐप के जरिये पर्यटक शिमला पहुंचने से पहले ही अपने लिए टैक्सी बुक कर सकेंगे। स्थानीय लोग भी इस सेवा का प्रयोग कर सकेंगे।

साइट सीन और टूअर पैकेज की भी हो सकेगी बुकिंग
शिमला में आवाजाही के लिए टैक्सी बुक करने के अलावा इस सेवा के जरिये पर्यटक साइट सीन और टूअर पैकेज भी बुक कर सकेंगे। एक से अधिक दिनों के लिए भी ऐप के जरिये ही टैक्सी बुक हो सकेगी।

सर्विस को दे सकेंगे रेटिंग, कमेंट भी कर सकेंगे
लोग ऐप पर ही प्रीपेड टैक्सी सर्विस को 1 से 5 स्टार तक रेटिंग दे सकेंगे। इसके अलावा अपने अनुभवों को कमेंट के तौर पर शेयर भी किया जा सकेगा, ताकि सेवा में आवश्यक सुधार किए जा सकें।

NEWS SOURCE

Related posts

पैसों के लालच, और नोट बदलने के चक्कर में RBI का अधिकारी गिरिफ्तार !

Viral Bharat

कांग्रेस सरकार का विरोध करती है दूसरे राज्य हिमाचल की इस योजना के मुरीद हुए,जल्द शुरू करने की कर रहे तैयारी

Viral Bharat

जयराम सरकार की एक और अच्छी पहल मुख्यमंत्री द्वारा लैंड रिकाॅर्ड की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ

Viral Bharat