राजनीती राज्यों से वायरल

जयराम सरकार की हिमकेयर योजना से प्रदेश के अब तक 65,533 रोगियों को मिली निःशुल्क उपचार सुविधा

हिमाचल सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए आरंभ की गई ‘‘हिमकेयर योजना’’ (हिमाचल हैल्थकेयर) जनता के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत प्रदेश में 5 लाख 50 हजार से अधिक परिवारों का पंजीकरण किया जा चुका हैं तथा उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। हिमकेयर योजना के तहत फैमली फलोटर आधार पर एक वर्ष में प्रति परिवार 5 लाख रुपए की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से अभी तक 60.66 करोड़ रुपए व्यय कर 65 हजार 533 रोगियों का निःशुल्क उपचार किया जा चुका है।

राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई इस महत्वाकांक्षी योजना का मुख्य ध्येय स्वस्थ भारत का निर्माण करना है और यह तभी हासिल किया जा सकता है जब देश के नागरिक स्वस्थ होंगे। प्रदेश के सभी पात्र लोगों को हिमकेयर के तहत लाभान्वित करने के लिए इस योजना की कार्यप्रणाली डिजिटाईज की गई है। रोगियों को विभिन्न फार्म भरने, शुल्क अदा करने तथा अन्य कार्यों के लिए अब लंबी कतार में नहीं लगना पड़ता है। इसके लिए सरकार द्वारा ई-कार्ड, ई-फार्म, ऑनलाइन ट्रीटमेंट ऐंट्रीज और कैशलेस ट्रांजैक्शन मनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

‘‘हिमकेयर योजना’’ का लाभ प्रदान करने के लिए लगभग 200 स्वास्थ्य संस्थानों को पंजीकृत किया गया है। इसमें 56 निजी अस्पताल और पीजीआई चंडीगढ़ को सम्मिलित किया गया है। सरकार द्वारा 1 जनवरी, 2020 से नए ई-कार्ड जारी करने का कार्य आरम्भ कर दिया गया है। इस योजना के तहत केंसर, पक्षाघात, मस्कूलर डिस्ट्राॅफी, हदृय से सम्बन्धित बिमारियां, एलजाईमर तथा अन्य गम्भीर बिमारियों का ईलाज भी शामिल किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा 1 जनवरी, 2020 से ‘‘हिमकेयर योजना’’ के तहत नए परिवारों का पंजीकरण आरंभ कर दिया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग निःशुल्क उपचार सुविधा से लाभान्वित हो सके। अभी तक 25 हजार नए परिवार पंजीकृत किए जा चुके हैं। पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020 निर्धारित की गई है। लाभार्थी पंजीकरण के लिए वैबसाईट www.hpsbys.in या लोकमित्र केन्द्र/सामान्य सेवा द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। उन्हें योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

news source

Related posts

अब आया दंगाई पुलिस के हाथ,आप नेता ताहिर हुसैन की आत्मसमर्पण याचिका खारिज, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Viral Bharat

आरोप लगाने से पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष होमवर्क ठीक से नहीं करते,दूसरी और जयराम सरकार में नशे पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक

Viral Bharat

कारगिल विजय दिवस : घर पर शादी की थी तैयारी, लेकिन हिमाचल के इस लाल ने बांध लिया था सिर पर कफन

Viral Bharat