राज्यों से

बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए जयराम सरकार कौशल विकास भत्ते के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान करेगी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऐलान किया है कि कौशल विकास भत्ते के लिए सरकार 100 करोड़ रुपए का प्रावधान करेगी। इस राशि से प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास भत्ता की सहायता से प्रदेश के हजारों युवाओं को लाभ मिला है। 2020-21 में 80000 युवाओं को इस भत्ते का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि राज्य में पेशेवर रूप से प्रशिक्षित और कुशल पर्यटक गाइडों का एक पूल बनाने के लिए एक व्यवस्था शुरूकरेगी। इसके तहत संबंधित संस्थानों के साथ मिलकर इतिहास, संस्कृति, कला, हस्तकला, संचार कौशल आधारित व्यापक प्रशिक्षण माड्यूल विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 2020-21 में नौ रोजगार मेले तथा 120 कैंपस साक्षात्कार आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इन आयोजनों के माध्यम से प्रदेश के लगभग 5000 बेरोजगार युवाओं को निजी औद्योगिक इकाइयों में रोजगार प्रदान किया जा सकेगा। प्रदेश विश्वविद्यालय और हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की भागीदारी में 10000 युवाओं को रोजगार प्रदत्त विषयों में प्रशिक्षण देकर मांग के अनुसार, रोजगार योग्य बनाएगी।प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि भारत सरकार के माध्यम से औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में कार्यान्वित की जा रही स्ट्रीव परियोजना के अंतर्गत इस साल 19 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आवश्यक बदलाव किए जाएंगे।

सोलन में खुलेगा सेंटर ऑफ एक्सिलेंस .युवाओं के लिए बाजार की मांग पर आधारित क्षेत्रों में आधुनिकतम प्रशिक्षण देने का दावा जयराम सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ स्थापित किया जाएगा। वर्ष 2020-21 के दौरान कौशल विकास निगम तथा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की भागीदारी से एशियन डिवेलपमेंट बैंक द्वारा पोषित परियोजना के अंतर्गत वाकनाघाट (सोलन) में 155 करोड़ की लागत से इसकी स्थापना होगी।

Related posts

मोदी योगी आने से बॉलीवुड की हिन्दू विरोधी फिल्मकारों की हवा निकली, पहले चलता था बॉलीवुड से हिंदुत्व को बदनाम करने का षड्यंत्र

Viral Bharat

हिमाचल के छह हजार गरीब परिवारों को मिली ये सुबिधा,ये है वो महत्वपूर्ण योजना

Viral Bharat

कोरोना संकट: पीएम मोदी 31 मई को करेंगे मन की बात, लोगों से मांगे सुझाव आप भी अपने सुझाव इस तरह पीएम मोदी तक पहुँचा सकते हैं

Viral Bharat