राजनीती राज्यों से

हिमाचल के बजट में जयराम सरकार ने पर्यटन के लिए की ये बड़ी घोषणाएं, प्रदेश में पर्यटन को लगेंगे पंख रोजगार-स्वरोजगार को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बजट हर क्षेत्र के लिए कुछ ना कुछ लेकर आया है। पर्यटन की दृष्टि से जयराम सरकार ने बड़ी घोषणाएं की है। अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की तर्ज पर हिमाचल में भी क्राफ्ट और पर्यटन मेले आयोजित किए जाएंगे। इन मेलों के माध्यम से हस्तशिल्प व शिल्पियों के लिए बाजार मुहैया करवाया जाएगा। इसके अलावा नई योजना पारंपरिक हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्लस्टर प्रोत्साहन परियोजना भी शुरू की गई है। इसमें प्रत्येक जिले में शिल्पकारों, दस्तकारों और उनके उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 58 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ के बजट से स्वदेश दर्शन योजना में धार्मिक सर्किट तैयार करने की घोषणा भी की। प्रदेश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर बुनियादी ढांचा बनाने के लिए भारत सरकार के सहयोग से स्वदेश दर्शन योजना चलाई जाएगी। यह परियोजना मंडी में शिवधाम की स्थापना, रिवालसर का सौंदर्यीकरण, डाडासीबा स्थित कालेश्वर मंदिर, हमीरपुर में अवाह देवी मंदिर, कुल्लू में मणिकर्ण और सिरमौर में त्रिलोकपुर मंदिर के लिए बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने नई राहें नई मंजिलें योजना का दायरा बढ़ाने की घोषणा भी की है। इसके लिए 50 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। योजना के तहत सोलंग वैली, अटल सुरंग के साउथ पोर्टल और नार्थ पोर्टल को नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जाएगा। इन दोनों नए टूरिस्ट सर्किट में इको एडवेंचर और जलक्रीड़ा पर्यटन गतिविधियों पर बल दिया जाएगा। समर्पित बस सेवा से इन क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा।

बिजली महादेव और रोहतांग पास के लिए रोप वे बनाने के लिए सभी आवश्यक अनुमतियों तथा संबंधित प्रक्रियाओं को जल्द पूरा कर इनका काम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र प्रायोजित स्वदेश दर्शन हिमालयन सर्किट के तहत 73 करोड़ की योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है। मां चिंतपूर्णी मंदिर को 45 करोड़ रुपये की लागत से प्रसाद योजना के तहत लाने बारे भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके अलावा पेशेवर रूप से प्रशिक्षित और कुशल पर्यटक गाइड तैयार करने का भी सरकार ने फैसला लिया है।

भवन निर्माण के नियमों को सरल करने पर विचार
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भवन निर्माण के नियमों को सरल करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्लानिंग, स्पेशल एरिया और शहरी निकायों में टीसीपी नियम 2014 के प्रावधानों के तहत पंजीकृत वास्तुकारों को 500 वर्गमीटर तक रिहायशी प्लाटों की स्वीकृतियां शक्तियां देने पर विचार करेगी।

पीपीपी मोड़ पर बनेंगी पार्किंग और व्यावसायिक परिसर
मंडी में बहुमंजिला पार्किंग व व्यावसायिक परिसर का होगा। निर्माण पीपीपी मोड़ पर किया जाएगा। भूकंप और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव और उनसे होने वाले नुकसान को न्यूनतम करने के लिए माडल नगर बिल्डिंग वायलाज अधिसूचित करेगी। उन्होंने कहा कि हिमुडा की ओर से धर्मशाला, जाठिया देवी और देहरा में नई टाउनशिप बनाने का कार्य आगामी वर्ष शुरू किया जाएगा।

बेरोजगार युवाओं को मिलेगा प्लंबर का प्रशिक्षण
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि एनयूएलएम योजना के तहत हिमाचल के 1000 लाभार्थियों को प्लंबर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 500 कामगारों को दिहाड़ी पर रोजगार दिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी के लिए 100 करोड़ का प्रावधान
धर्मशाला और शिमला स्मार्ट सिटी के लिए सरकार ने 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने शहरी निकाय की तर्ज पर अटल श्रेष्ठ शहर पुरस्कार को नगर परिषदों और नगर पंचायतों में भी पहला, दूसरा और तृतीय पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

केंद्र ने बढ़ाया स्थानीय निकायों के लिए बजट बढ़ा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 15 वें वित्तायोग की सिफारिशों को मानते हुए शहरी निकायों का बजट 61.74 करोड़ से बढ़ाकर 207 करोड़ रुपये किया है। पहली बार छावनी क्षेत्रों के विकास कार्यों में भी इस राशि को खर्च किया जाएगा।

भूमिहीनों की आय सीमा एक लाख
प्रदेश के भूमिहीनों और आवास रहित परिवारों को भूमि आवंटन करने के लिए आय सीमा 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख होगी।15 वें वित्तायोग ने राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एसडीआरएमएफ) के लिए 454 करोड़ का आवंटन किया है। जोकि पिछले साल के मुकाबले 158 फीसदी अधिक है।

अंशकालीन का 300, नंबरदारों का मानदेय 500 बढ़ा
राजस्व विभाग में अंशकालीन कर्मियों का 300 और नंबरदारों का मासिक मानदेय 500 बढ़ा जाएगा।

news link

Related posts

हिमाचल की जनता के लिए दिल्ली में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की बहुत बड़ी पहल,उठाया बड़ा कदम

Viral Bharat

केंद्र हाईकमान का भरोसा और बढ़ा CM जयराम ठाकुर पर,सियासी फैसले खुद करेंगे हैंडल हाईकमान से मिली इस ताकत के बावजूद संगठन को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं

Viral Bharat

Breaking News – पुरे हिमाचल में हुआ लॉकडाउन,जानिए कब तक रहेगा और क्या करना है आपको

Viral Bharat