राजनीती राज्यों से

कौशल विकास की ट्रेनिंग लेंगे दस हजार युवा,जयराम सरकार की बड़ी पहल

राज्य में स्वरोजगार की दृष्टि से प्रदेश सरकार एक महत्त्वपूर्ण योजना लाई है। इस बार सरकार ने युवाओं को बाजार की मांग के अनुरूप तैयार करने की सोची है। कौशल विकास निगम की सहायता से कुछ और संस्थाओं में यह प्रशिक्षण युवाओं को विशेष रूप से दिलाया जाएगा।

बताया जाता है कि सरकार ने विशेष योजना को अंजाम देने के लिए कौशल विकास निगम का चयन किया है, जो उसके पास पंजीकृत युवाओं को ऐसा प्रशिक्षण दिलाएगी, जिसकी जरूरत लोगों को रहती है, वहीं युवाओं को भी इससे रोजगार हासिल होगा। युवाओं को इंग्लिश स्पीकिंग के लिए कोर्स करवाया जाएगा, ताकि वह आगे बच्चों को ट्यूशन आदि देकर रोजगार हासिल कर सके।

इसके साथ इंश्योरेंस को लेकर भी युवाओं को काम सिखाया जाएगा। सरकार ने जीएसटी का ज्ञान देने की भी सोची है, जिसके बाद में न तो कारोबारियों को पता है और न दूसरों को। सरकार इसी साल में युवाओं को इन प्रशिक्षणों के लिए व्यवस्था करेगी।

यह प्रशिक्षण सीडैक मोहाली, सेंट्रल टूल रूम लुधियाना, नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फाइनांशियल मैनेजमेंट फरीदाबाद तथा प्रदेश विश्वविद्यालय व कौशल विकास निगम की भागीदारी से दिलाया जाएगा।

Related posts

Himachal News – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सीमावर्ती क्षेत्रों में परमिटधारकों की जांच के निर्देश दिए

Viral Bharat

Corona : थूकने की दे रहे धमकी, आगरा में भी हरकतों से बाज नहीं आ रहे ये बिगड़ैल जमाती,योगी का डंडा जब चलेगा तो फिर पछताएंगे

Viral Bharat

कोरोना वायरस : जानें कौन है जालिम मुखिया? जिसने नेपाल से रची भारत में कोरोना फैलाने की साजिश

Viral Bharat