राजनीती राज्यों से वायरल

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन आम जनता के लिए किसी अलादीन के चिराग से कम नहीं है,विस्वास नहीं होता तो पढ़िए ये खबर

प्रदेशवासियों की समस्याओं का त्वरित हल-मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन किस प्रकार आम आदमी की छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं का शीघ्र हल सुनिश्चित बना रही है। इसका जीता जागता उदाहरण है सोलन जिला के मोहन लाल, मोजि़म अली और नरेश।

सोलन जिला के इन तीनों व्यक्तियों ने जब अपने कार्य होने की आस छोड़ दी थी तो उनके लिए उम्मीद की एक किरण बनकर सामने आई मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन। इन तीनों व्यक्तियों ने 1100 नंबर के माध्यम से हेल्पलाइन से संपर्क किया और इनके जो कार्य पिछले कई दिनों से अटके पड़े थे वो दु्रत गति से पूरे हो गए।

 

 

सोलन जिला अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सन्याड़ी मोड़ के मोहन लाल बीपीएल परिवार से संबंधित है। उनका भी सपना था कि उनके बच्चे श्रेष्ठ विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करें। इसके लिए उन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत क्षेत्र के प्रतिष्ठित पूर्व गुरूकुल इंटरनेशल पब्लिक स्कूल दाड़लाघाट में अपनी बिटिया का प्रवेश करवाने के लिए आवेदन किया।

किन्तु विद्यालय ने न तो उनके आवेदन पर कोई विचार किया और न ही उन्हें सूचित किया। विद्यालय से सही जानकारी न मिलने पर मोहन लाल ने सोलन स्थित उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा में गुहार लगाई। लेकिन 06 माह तक इस कार्यालय ने उनकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की।

बेटी की शिक्षा के लिए निराश हो चुके मोहन लाल को ऐसे में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन की जानकारी मिली। उन्होंने 1100 नंबर के माध्यम से हेल्पलाइन में अपनी शिकायत दर्ज करवाई। हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज होते ही शिकायत पर कार्रवाई शुरू हुई और 15 दिन के भीतर ही मोहन लाल की सुपुत्री का प्रवेश इस निजी विद्यालय में हो गया और अब उनकी सुपुत्री इस विद्यालय में दूसरी कक्षा में शिक्षा ग्रहण कर रही है।

कुछ ऐसी ही कहानी है सोलन जिला के ही परवाणू के मोजि़म अली की। मोजि़म अली परवाणू के प्राचीन शीतला माता मंदिर के समीप रहते हैं। उन्हें अपने आवास पर पेयजल कुनैक्शन लगवाना था। यह कुनैक्शन हिमाचल शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगाया जाना था।

किन्तु इससे पूर्व उन्हें जल शक्ति विभाग के धर्मपुर स्थित उपमंडल से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना था। जल शक्ति विभाग में पूर्ण दस्तावेजों सहित अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने पर भी मोजि़ अली के प्रार्थना पत्र पर लंबे समय से कोई कार्यवाही नहीं की जा रही थी। वे जब भी विभाग के पास अपना प्रमाण पत्र लेने पहुंचते तो उन्हें कुछ न कुछ कारण बताकर अगली बार आने के लिए कहा जाता।

मोजि़म अली के लिए भी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन सशक्त संबल बनकर उभरी। समाचार पत्र के माध्यम से हेल्पलाइन की जानकारी मिलते ही उन्होंने 1100 नंबर पर फोन लगाया और अपनी शिकायत दर्ज करवाई। हेल्पलाइन पर त्वरित कार्यवाही की गई और अब सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर हिमुडा द्वारा उनके पेयजल कुनैक्शन के संबंध में कार्यवाही की जा रही है।

सोलन शहर के नगर परिषद वार्ड संख्या-11 के सूर्या विहार के निवासी नरेश की समस्या का समाधान भी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के द्वारा ही संभव हुआ। नरेश के आवास के पास पेयजल पाईप से लीकेज हो रही थी। इस कारण उनके आवास को भी नुकसान पहुंच रहा था। नगर परिषद सोलन में बार-बार शिकायत करने पर भी उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पा रहा था। नरेश ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करवाई और तीन दिन के भीतर ही उनकी समस्या का हल हो गया।

 

मोहन लाल, मोजि़म अली और नरेश का कहना है कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन सही मायनों में आम आदमी के लिए राहत की हेल्पलाइन है। अपने नाम के अनुरूप यह सेवा शीघ्र से शीघ्र व्यक्ति की समस्या का निदान कर रही है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने हर प्रयास के माध्यम से जन-जन की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार के समीप सुनिश्चित बना रहे हैं। इसी कड़ी में सफलता के सौपान चढ़ रही है मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन में सभी अधिकारियों को सात से चौदह दिन के भीतर लोगों की शिकायतों का निवारण करना आवश्यक है।

हेल्पलाइन के तहत आम नागरिका अपनी समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1100 डायल कर सकते अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और निर्धारित समय अवधि में अपनी समस्याओं का निदान पा सकते हैं। हेल्पलाइन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि मुख्यमंत्री स्वयं नियमित रूप से इसकी निगरानी करते हैं और आमजन की समस्याओं को नज़रअंदाज करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही भी की जाती है।

news source DPRO SOLAN

Related posts

केजरीवाल की मुस्लिम नेताओं से मिलीभगत : AAP पंजाब में उर्दू को बनाएगी राजभाषा, तोड़ेंगे पंजाबी की हकूमत

Viral Bharat

मोदी सरकार बनाने जा रही दुनिया की सबसे ताकतवर सेना !

Viral Bharat

यूजर्स की आंखो को धोखा ? HRTC कंडक्टर के वायरल वीडियो की हकीकत तो ये निकली

Viral Bharat