राजनीती राज्यों से

सीएम जयराम के प्रयास केंद्र सरकार का साथ,हिमाचल के दो नेशनल हाईवे होंगे डबल लेन, केंद्र सरकार ने दी सौगात

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के प्रयास और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का हिमाचल को मिलता साथ. प्रदेश के विकास के लिए जयराम सरकार पूरी मेहनत से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री खुद आगे बढ़कर प्रदेश के हितों के लिए कार्य करते हुए इन दो सालों में नजर आये हैं। अब केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से प्रदेश को बहुत बड़ा तौफा मिला है जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयास भी शामिल हैं।

सांकेतिक तस्वीर

केंद्र सरकार ने हिमाचल को बड़ी सौगात देने का फैसला लिया है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने हिमाचल के दो सिंगल लेन नेशनल हाईवे समेत चार राज्यों के कई हाइवे को अपग्रेड करने के लिए 7662 करोड़ के ग्रीन नेशनल हाईवे कारीडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है।

215 किलोमीटर के दोनों हाईवे के चौड़ीकरण पर करीब 2700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें फारेस्ट क्लीयरेंस से लेकर यूटिलिटी शिफ्टिंग और भूमि अधिग्रहण का खर्च शामिल है। एनएचएआई के सूत्रों के अनुसार जिन दो नेशनल हाईवे को इस ग्रीन हाईवे प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है उसमें 105 किलोमीटर के हमीरपुर-मंडी वाया टोहनी देवी सरकाघाट धर्मपुर और 109 किलोमीटर के पांवटा साहब-शिलाई-गुम्मा नेशनल हाइवे शामिल हैं।

सीसीटीवी से होगी शिमला परवाणू फोरलेन की निगरानी
दोनों को ग्रीन तकनीक प्रयोग कर सिंगल से डबल लेन किया जाएगा। खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने कुल 780 किलोमीटर के हाईवे को सुधारने के लिए इस प्रोजेक्ट में शामिल किया है और इसमें अकेले हिमाचल के 215 किलोमीटर के हाईवे शामिल हैं। ऐसे में 215 किलोमीटर के सिंगल लेन के डबल लेन में अपग्रेड होने से हिमाचल के लोगों को परिवहन के दौरान खासी सुविधा होगी।

प्रोजेक्ट के तहत मिले पैसे से प्रदेश के शिमला-परवाणू, कीरतपुर-मनाली और होशियारपुर-धर्मशाला के नेशनल हाईवे में निगरानी तंत्र खड़ा किया जाएगा। निर्धारित दूरी पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और एक कंट्रोल रूम से वहां की निगरानी की जाएगी। जीपीएस से लैस रिकवरी वाहनों, एंबुलेंस को किसी भी विषम परिस्थिति के दौरान मौके पर पहुंचाया जा सकेगा।

Related posts

Breaking news – दिल्ली दंगों की चार्ज शीट दाखिल,आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता ताहिर हुसैन मास्टर माइंड,दंगों के लिए 1 करोड़ 30 लाख खर्च किये थे

Viral Bharat

हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार संस्कृत भाषा को द्वितीय राजभाषा बनाने वाला दूसरा राज्य बना,जल्द ही खुलेगा हिमाचल में संस्कृत विश्वविद्यालय

Viral Bharat

आज का दिन हिमाचल में निवेश की दृष्टि से बड़ा दिन,मुख्यमंत्री के साथ रिलयांस और SJVN की हुई अहम बैठक

Viral Bharat