राजनीती

BIG NEWS – Corona ने छीनी जिन मजदूरों की रोजी-रोटी, उनके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को हुई यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में कोरोना वायरस (CoronaVirus) को फैलने से रोकने के लिए कई बड़े फैसले लिए गए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. योगी सरकार की ओर से सबसे बड़ी राहत दिहाड़ी मजदूरों को दी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए उनकी सरकार निश्चित धनराशि मुहैया कराएगी.

मुख्यमंत्री योगी का बड़ा ऐलान
इसके लिए उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में गठित कमिटी 3 दिन में अपना रिपोर्ट सौंपेगी. इस कमेटी में कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही और श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को शामिल किया गया है. योगी सरकार दिहाड़ी मजदूरी करने वालों को एक निश्चित धनराशि आरटीजीएस (RTGS) के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में भेजेगी. जिससे मजदूरों के परिवार का भरण-पोषण हो सके. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम गरीबों की रोजी व रोटी सुनिश्चित करेंगे. हम उनके खाते में पैसे देंगे.

दिहाड़ी मजदूरों को मिलेगा पैसा
आपको बता दें कि दिहाड़ी मजदूरी करने वालों को कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है. काम बंद होने की वहज से ऐसे मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे मजदूर रोज काम करते हैं और उसके बदले इन्हें मजदूरी मिलती है, इन्हीं पैसों से इनका खर्चा चलता है. योगी सरकार के फैसले के बाद दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिलेगी. इसके अलावा योगी सरकार ने सभी शिक्षण संस्थाओं को 2 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है.

कोरोना का इलाज और टेस्ट मुफ्त
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक में फैसला लिया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच और पीड़ितों का इलाज मुफ्त कराया जाएगा. इलाज पर आने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. साथ ही नौकरीपेशा किसी कोरोना मरीज के वेतन में उसकी अनुपस्थिति की वहज से कोई कटौती नहीं की जाएगी. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कोरोना वायरस पर केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी का 100 प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया है.

सभी पर्यटन स्थल 31 मार्च तक बंद
इसके अलावा योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों और म्युजियम को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है. इस दौरान दन स्थानों पर साफ-सफाई होती रहेगी, लेकिन पर्यटकों का प्रवेश वर्जित रहेगा. सभी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स को भी बंद करने का आदेश दिया गया है. तहसील दिवस, समाधान दिवस और जनता दर्शन भी 2 अप्रैल तक बंद रहेगा. मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे अपने जिले में स्थित धार्मिक स्थलों के प्रबंधकों और धर्म गुरुओं से संवाद स्थापित कर उन्हें जागरुक करें.

Related posts

Himachal News – जिला कांगड़ा में इन दोनों अफसरों की जोड़ी में,अब पूरा कांगड़ा कोरोना जैसी माहमारी में भी खुद को समझ रहा है सुरक्षित

Viral Bharat

Himachal News – मुख्यमंत्री जयराम ने अधिकारियों को दिए राज्य में कोरोना वायरस के हाॅट स्पाॅट सील करने के निर्देश

Viral Bharat

चुनाव के पहले चरण में नक्‍सलियों ने दी थी लोगों को मतदान न करने की धमकी,जहां पिछली बार पड़ा था एक वोट इस बार दो घंटे में हुआ बड़ा कमाल नक्सली उनके समर्थक सदमें में

Viral Bharat