राजनीती राज्यों से

Himachal News – हिमाचल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की दरों को बढ़ाने की अधिसूचना जारी

विधवाओं और दिव्यांग जनों की पेंशन को भी 850 रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह एक हजार रुपये कर दिया गया है। सरकार की पेंशन बढ़ाने की घोषणा से 1.25 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है।

हिमाचल सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार विधवाओं व दिव्यांगजनों को 01 अप्रैल से दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन की दरों को 850 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निशा सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से प्रदेश में मार्च तक सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लंबित सभी 43026 प्रार्थनापत्रों को भी एक अप्रैल से स्वीकृत करने का अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन 70 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को दी जा रही है। 1.0 लाख से अधिक लोग इस पेंशन का लाभ उठा रहे हैं। स्वर्ण जयंती के अवसर पर इस योजना के दायरे को बढ़ाते हुए आगामी साल के लिए 50 हजार पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल 1.75 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाया जाएगा।

Related posts

जयराम सरकार में जल जीवन मिशन में हिमाचल देशभर में अव्वल, केंद्र से मिलेगी 3200 करोड़ की मदद

Viral Bharat

कैबिनेट की बैठक ख़त्म शिक्षा विभाग में बंपर भर्ती 3636 पदों की भरमार,जानिए किस विभाग में कितने पद भरे जायेंगे।

Viral Bharat

CM जयराम ठाकुर ने किए ऊना में आज भी करोड़ों की योजनाओं के उद्धघाटन व शिलान्यास, रिकार्ड 208 करोड़ रुपए के शिलान्यास व उद्घाटन कहा-बदले की भावना से सरकार काम नहीं करती

Viral Bharat