राजनीती राज्यों से

Himachal News – हिमाचल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की दरों को बढ़ाने की अधिसूचना जारी

विधवाओं और दिव्यांग जनों की पेंशन को भी 850 रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह एक हजार रुपये कर दिया गया है। सरकार की पेंशन बढ़ाने की घोषणा से 1.25 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है।

हिमाचल सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार विधवाओं व दिव्यांगजनों को 01 अप्रैल से दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन की दरों को 850 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निशा सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से प्रदेश में मार्च तक सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लंबित सभी 43026 प्रार्थनापत्रों को भी एक अप्रैल से स्वीकृत करने का अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन 70 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को दी जा रही है। 1.0 लाख से अधिक लोग इस पेंशन का लाभ उठा रहे हैं। स्वर्ण जयंती के अवसर पर इस योजना के दायरे को बढ़ाते हुए आगामी साल के लिए 50 हजार पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल 1.75 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाया जाएगा।

Related posts

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिग्गज नेता अरुण जेटली के निधन पर किया शौक व्यक्त, मीडिया के सामने रखी उन्होंने अपनी बात

Viral Bharat

हिमाचल में हो रहे हादसों पर रोक लगाने के लिए प्रदेश पुलिस हेडक्वाटर शिमला से निर्देश जारी,गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य

Viral Bharat

जयराम सरकार की बहुत अच्छी पहल,गाय का सस्ता पौष्टिक दूध बेचेगी हिमाचल सरकार, यहां जानिए दाम

Viral Bharat