राजनीती राज्यों से

Himachal News – कोरोना को लेकर स्टेट कंट्रोल रूम सेट नोडल अफसर की तैनाती,इस संकट के दौर में मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना योगदान दें।

आज कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण उत्पन्न हुए इस संकट से उभारने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कार्य कर रही हैं . आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि राज्य में स्टेट कंट्रोल रूम की स्थापना भी हो चुकी है और साथ ही नोडल अफसर की तैनाती भी ।

स्टेट कंट्रोल नंबर –

Himachal News – कोरोना माहमारी/कर्फ़्यू के दौरान हो कोई समस्या या हो आपके पास कोई सुझाव हो डाइल करें-1100

केंद्र सरकार ने अपनी तरफ से राज्य सरकारों का पूरी तरह से सहयोग किया है स्टेट डिजास्टर रिस्पांस के तहत दिए जाने वाला फंड अब केंद्र सरकार राज्यों को कोरोना वायरस के चलते भी देने की बात कर चुकी है।इस फंड का इस्तेमाल देश के उन लोगों के लिए होगा जिन्हें रोना वायरस के चलते खाना नहीं मिल पा रहा है या फिर वह अपने राज्यों को छोड़कर दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं तो उनको टेंपरेरी रहने की व्यवस्था की जाएगी और साथ ही दूसरी जरूरतें हैं उन्हें पूरा किया जाएगा।

दूसरे राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश सरकार भी अपने स्तर पर इस समय कोरोना वायरस को लेकर बड़े कदम उठा रही है और यही वजह है कि जो गैर हिमाचली हिमाचल प्रदेश में फंसे हुए हैं उन्हें जरूरी साजो सामान उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है साथ ही जिन हिमाचल वासियों को भी जरूरत पड़ रही है उनकी सहायता भी की जा रही है।

करोना वायरस जैसी महामारी के कारण उत्पन्न हुए इस संकट से उन परिवारों पर अधिक असर पड़ेगा जो गरीबी से जूझ रहे हैं आइए उन जरूरतमंद एवं गरीब परिवारों की मदद के लिए हम भी एक कदम उठाएं।

गरीब परिवारों की मदद के लिए हिमाचल सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री राहत कोष योजना को अपनाएं यहां दान की गई राशि जरूरतमंदों के लिए काम में लाई जाती है। अगर आप भी मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान देना चाहते हैं जो भी आपकी इच्छा हो तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप यह दान दे सकते हैं।

https://cmhimachal.nic.in/index.php/#donateHereId

प्रदेश सरकार ने कोविड-19 से संबंधित जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए राज्य और जिला स्तर पर आपातकालीन परिचालन केन्द्र स्थापित किए हैं। राज्य सरकार पर आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी प्रवीन भारद्वाज को बनाया गया है, जिन्हें दूरभाष संख्या 0177-2929688 पर सम्पर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर निदेशक एवं विशेष सचिव आपदा प्रबन्धन डीसी राणा को कोविड-19 नोडल अधिकारी तैनात किया गया है।

जिला बिलासपुर में चन्दन को जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी बनाया गया है, जिन्हें दूरभाष संख्या 01978-224901 पर सम्पर्क किया जा सकता है। बिलासपुर जिला में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विनय धीमान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला चम्बा में सुमित गुप्ता को जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी तैनात किया गया है, जिनको 01899-226951 पर सम्पर्क किया जा सकता है, जबकि अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

हमीरपुर जिला में विकास शर्मा जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र के प्रभारी होंगे, जिनका दूरभाष संख्या 01972-221277 है। जिला राजस्व अधिकारी पवन कुमार शर्मा को जिला का नोडल अधिकारी बनाया गया है। कांगड़ा जिला में रोबिन जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र के प्रभारी बनाए गए हैं, जिन्हें दूरभाष संख्या 01892-229050 पर सम्पर्क किया जा सकता है। जिला के नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एमआर भारद्वाज होंगे। किन्नौर जिला में नरेन्द्र को प्रभारी बनाया गया है, जिनका दूरभाष 01786-223151 है। यहां उपायुक्त के सहायक आयुक्त एमके शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। कुल्लू जिला में राकेश प्रभारी बनाए गए हैं, जिनको दूरभाष संख्या 01902-225630 पर सम्पर्क किया जा सकता है। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एसके पराशर नोडल अधिकारी तैनात किये गए हैं।

लाहौल-स्पीति जिला में नितिन को प्रभारी बनाया गया है, जिनका दूरभाष 01900-202509 है। यहां एसडीएम अमर नेगी नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मण्डी जिला में विकास को जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी बनाया गया है, जिनका दूरभाष 01905-226201 है। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्रवण मान्टा नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। शिमला जिला में नेहा जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी बनाया गया है, जिनको दूरभाष संख्या 0177-2800880 पर सम्पर्क किया जा सकता है। एडीएम संदीप नेगी जिला के नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

सिरमौर जिला में अरविन्द को प्रभारी नियुक्त किया गया है, जिनका दूरभाष 01702-226401 है। यहां जिला राजस्व अधिकारी राज कुमार नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। सोलन जिला में गौरव शर्मा केन्द्र के प्रभारी होंगे, जिनका दूरभाष 01792-220882 है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेश कुमार को सिरमौर जिला का नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। ऊना जिला में धीरज जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र के प्रभारी होंगे, जिनको दूरभाष संख्या 01975-225045 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उपायुक्त की सहायक आयुक्त रेखा कुमारी को जिला का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Related posts

बहुचर्चित छात्रवृति घोटाले को लेकर सूबे की जय राम सरकार सख्त,सरकार के सख्त रुख और जाँच में आई तेज़ी से घोटालेबाज थर-थर कांपे

Viral Bharat

मुख्यमंत्री जयराम ने कोटखाई क्षेत्र में 120.66 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी व शिलान्यास किए

Viral Bharat

Himachal News – चंडीगढ़ के हिमाचल भवन में अभी रह रहें है 5 हिमाचली कोई रसूखदार का बच्चा नहीं,सरकार के खिलाफ झूठ फैलाने वालों की फिर खुली पोल

Viral Bharat