राजनीती राज्यों से

आइये माईगव हिमाचल (MyGov Himachal ) में खुद को रजिस्टर कर, प्रदेश सरकार में अपनी भागीदारी दर्ज करें

माईगव (MyGov) भारत सरकार का एक पोर्टल है जिसका शुभारंभ 26 जुलाई 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है नागरिकों को सरकार के साथ जोड़ना तथा राष्ट्र के विकास में हाथ बंटाने के माध्यम के रूप में कार्य करना है।

MyGov | Prime Minister of India

उसी तर्ज पर कई राज्य इसकी शुरुआत अपने अपने प्रदेश में कर चुकी है। हिमाचल की जयराम सरकार ने प्रदेश की जनता की भागीदारी को सरकार में मजबूत करने के लिए प्रदेश में भी इस पोर्टल की शुरआत की है। माईगव नागरिको को अनेक विषयों पर चर्चा एवं विचार-विमर्श में भाग लेने का अवसर देता है तथा अनेक लोगों के साथ विचारों के आदान-प्रदान का मौका देता है।

नागरिक इस मंच पर कागजात, केस स्टडी, चित्र, वीडियो और अन्य कार्य योजनाएं अपलोड कर सकते हैं। वे ऐच्छिक रूप से विविध कार्य कर सकते हैं और अपनी प्रविष्टियां जमा करा सकते हैं। अन्य सदस्य और विशेषज्ञ इन कार्यों की समीक्षा करेंगे। अनुमोदित होने पर इन कार्यों की जानकारी उन लोगों को दी जा सकती है जिन्होंने कार्य पूरा किया है तथा माईगव के अन्य सदस्यों को भी इसकी जानकारी दी जा सकती है।

himachal.mygov.in - HP My Gov Portal Online Registration / Login 2020

हिमाचल प्रदेश माईगव पोर्टल से जुड़ने के लिए इस नीचे दिए लिंक को खोलें और खुद को रजिस्टर करें।

https://himachal.mygov.in/

जो लोग वि‍चार-वि‍मर्श से आगे बढ़कर जमीनी योगदान देना चाहते हैं उनके लि‍ए माई गवर्नमेंट पोर्टल अनेक अवसर देता है। नागरि‍क वि‍भि‍न्‍न कायों के लि‍ए स्‍वयं आगे बढ़ सकते हैं और अपनी प्रवृष्‍टि‍यां दे सकते हैं। फि‍र इन कार्यों की समीक्षा अन्‍य सदस्‍य तथा वि‍शेषज्ञ करेंगे। मंजूरी के बाद इन कार्यों को पूरा करने वाले लोगों तथा माई गवर्नमेंट के अन्‍य सदस्‍यों से साझा कि‍या जाएगा। प्रत्‍येक मंजूर कार्यों को पूरा करने के लि‍ए प्रोत्‍साहन अंक मि‍लेंगे।जयराम सरकार बजट को लेकर भी इस पोर्टल के माध्यम से लोगों के सुझाव मांग चुकी है। जनता की तरफ से कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए थे जिसको बाद में बजट में डाला भी गया था। कोरोना वायरस को लेकर भी आम जनता के सुझाव इस पोर्टल के माध्यम से लिए जा रहे हैं।

इस मंच को वि‍भि‍न्‍न समूहों में बांटा गया है। प्रत्‍येक समूह को ऑनलाइन कार्य दि‍ए गए हैं जि‍से योगदानकर्ता अपने हाथ में लेंगे। इसका उद्देश्‍य लोगों की भागीदारी के जरि‍ए गुणात्‍मक परि‍वर्तन लाना है।

Related posts

जयराम सरकार के 27 दिसम्बर को होंगे दो साल पुरे मुख्यमंत्री ने 27 को होने वाली ऐतहासिक रैली के लिए व्यापक प्रबन्ध करने के दिए निर्देश

Viral Bharat

जयराम सरकार का बड़ा फैसला अमीर-गरीब, हर जाति, वर्ग और यहां तक की सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को भी मिलेंगे मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन जानिये कैसे ?

Viral Bharat

Himachal News – लॉकडाउन के दौरान मिल्क फ़ेडरेशन लोगों तक पहुंचाएगा सुरक्षित दूध

Viral Bharat