राजनीती राज्यों से

हिमाचल में लाखों कर्मियों और पेंशनरों को आज से मिलेगा बढ़ा डीए, बढ़ जाएगी दिहाड़ी

हिमाचल में बुधवार को नए वित्तीय वर्ष 2020-21 से मजदूरों की दिहाड़ी 250 से बढ़कर 275 रुपये हो जाएगी। लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को भी एक अप्रैल को देय मार्च के वेतन और पेंशन में पांच फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। प्रदेश में पौने दो लाख नियमित कर्मचारी हैं, जबकि करीब एक लाख पेंशनर हैं, जिन्हें इसका लाभ होगा। हिमाचल सरकार इस संबंध में पहले ही अधिसूचनाएं जारी कर चुकी हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छह मार्च को पेश किए बजट में अकुशल दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी 25 रुपये बढ़ाकर 250 रुपये से 275 रुपये करने की घोषण की थी। अर्द्धकुशल और कुशल दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी की भी अलग-अलग दरें तय की हैं। इसी तरह हजारों अंशकालिकों का मानदेय 31 रुपये 25 पैसे से बढ़ाकर 34 रुपये 50 पैसे प्रति घंटा बढ़ाने की घोषणा की थी। इन्हें भी एक अप्रैल से लाभ मिलने लगेगा। इसके अलावा नई शराब नीति लागू मानी जाएगी।

एक अप्रैल से ही बिजली और पानी की नई दरें भी लागू होनी हैं। लेकिन अब ये तय नहीं है कि ऐसा होगा या नहीं है। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में विकलांगों और विधवाओं की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की है। सरकार ने करीब 20 नई योजनाओं की घोषणा की थी। यह सब योजनाएं भी लागू होंगी।

Related posts

चीन पर मोदी सरकार की पहली चोट, चीनी कंपनी से 471 करोड़ का ठेका रद्द

Viral Bharat

विकास के पथ पर हिमाचल,जहाँ पहुँचना होता था मुश्किल अब पहुंचेगे आराम से 4 बड़े रोपवे और 11 हैलीपैड के निर्माण तय

Viral Bharat

इन कर्मचारियों को जयराम सरकार का तोहफा, बढ़ाया गया विशेष भत्ता

Viral Bharat