Uncategorized

Breaking Himachal – हिमाचल में कोरोना वायरस के तीन नए मामले, जानिए पूरी रिपोर्ट

हिमाचल में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार तीनों मंडी के के बताए जा रहे हैं और लॉकडाउन से पहले 20 मार्च को ऊना जिले की अंब में स्थित एक मस्जिद में रुके हुए थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि सैंपल पॉजिटिव होने के साथ ही मरीजों के यात्रा इतिहास और कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है।

बताया कि गुरुवार को प्रदेश के 27 लोगों के कोरोना वायरस की जांच को लेकर सैंपल लिए गए थे जिनमें से तीन के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के सैंपल ऊना में लिए गए थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब सभी को तुरंत टांडा मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। वहीं, तीन मामले सामने आने के साथ ही ऊना जिले में पूरी तरह कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। किसी को भी बाहर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

27 में से एक का फिर से सैंपल लिया जा रहा है, बाकि 23 सैंपल सामान्य पाए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या चार हो गई है। वायरस से एक की मौत हुई है जबकि एक मरीज ठीक होकर घर लौट गया है। सरकार के अनुसार अब तक प्रदेश में कुल 3904 लोगों को निगरानी पर रखा गया जिनमें से 1511 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि पूरी कर ली है और सभी स्वस्थ्य है। प्रदेश में 270 लोगों की कोरोना वायरस को लेकर जांच की गई।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग कांगड़ा में तीन से नौ अप्रैल से विदेशों और बाहरी राज्यों से आए लोगों के लिए सर्च अभियान चलाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में लगभग 1700 टीमें गठित कर दी हैं। एक टीम प्रतिदिन कम से कम 30 घरों का भ्रमण करेगी। टीमें बीएमओ को हर दिन की गतिविधियों की रिपोर्ट करेगी। टीमों के निरीक्षण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को जिम्मा सौंपा गया है।

अब तक 190 सदस्य किए क्वारंटीन
देश की राजधानी दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के जलसे से निकलने वाले जमातियों की तलाश में जुटी हिमाचल पुलिस को 23 और जमाती हाथ लगे हैं। उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है। अब तक कुल 190 सदस्यों को ढूंढकर क्वारंटीन किया जा चुका है। पुलिस के प्रवक्ता डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि गुरुवार को बद्दी में 20 और सिरमौर में तीन नए सदस्यों की पहचान की गई है।

बता दें कि जांच एजेंसियों ने 701 ऐसे मोबाइल नंबरों की जानकारी हिमाचल पुलिस के साथ साझा की है जो पिछले एक महीने में सूबे से निजामुद्दीन इलाके में गए थे। पुलिस इन नंबरों के मालिकों से संपर्क कर उनका यात्रा इतिहास और दिल्ली में रुकने के स्थानों की जांच में जुट गई है। फिलहाल बद्दी में अब तक 73 लोगों को क्वारंटीन किया गया है, जबकि चंबा में 10, मंडी में चार, कांगड़ा में छह, शिमला में 23 और सिरमौर व ऊना में 35-35 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

सर्च टीम में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य वर्कर, आयुर्वेद विभाग के फील्ड कर्मचारियों और अधिकारियों को शामिल किया गया है, जो जिला के हर घर में जाकर एक्टिव केस फाइडिंग प्रक्रिया चलाएगी। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में टीमें जिला के हर घर में दस्तक देगी। उधर, सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि एक्टिव केस फाइडिंग के लिए शुक्रवार से हर घर में टीमें जाएंगी। इसमें हाल ही में विदेशों और देश के बाहरी राज्यों से आए लोगों का डाटा एकत्रित किया जाएगा।

Related posts

Celebrity Chef Shipra Khannna !

Viral Bharat

Amazing Mehndi Designs !

Viral Bharat

Nokia Transparent Smart Phone in 2106

Viral Bharat