राजनीती

Big News – दुनिया में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर लिया Coronavirus का टीका

नई दिल्ली: भारत ने अपना दम एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है. जब चीन और अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं, देश ने इसका टीका तैयार कर लिया है. टीका के सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं. जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा.

कोरो-वैक के नाम से तैयार हुआ टीका
टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है. कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है. ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है. इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है. वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा. दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है.

टेस्टिंग में लग सकता है तीन महीने का समय

शुक्रवार को यह यह जानकारी देते हुए भारत बायोटेक ने बताया कि हम कोरोफ्लू वैक्सीन (CoroFlu), फ्लूजेन कंपनी (FluGen’s flu vaccine) की फ्लू वैक्सीन एमटूएसआर (M2SR) के आधार पर विकसित कर रहे हैं. इस वैक्सीन की टेस्टिंग में तीन से छह माह का वक्त लग सकता है.

महामारी के टीके बनाने में एक्सपर्ट है ये देसी कंपनी
बताते चलें कि दुनिया के कई बड़ी महामारी बीमारियों के लिए हमारे देश की ये कंपनी अव्वल रही है. जब दुनिया में जिका (Zika) वायरस का संक्रमण फैला तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था. इसी तरह H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने तैयार किया था.

NEWS SOURCE –

https://www.zeebiz.com/hindi/india/bharat-biotech-develop-intranasal-vaccine-for-covid-19-its-name-coro-vac-23948

https://m.punjabkesari.in/national/news/corona-virus-this-indian-company-made-corona-virus-vaccine-1147683

https://www.hindustantimes.com/india-news/bharat-biotech-s-covid-19-vaccine-likely-to-begin-human-trials-by-july/story-6k6ynZAe1HjmYJgoJcOXUO.html

Related posts

Budget 2019: बजट में टैक्स से जुड़े क्या-क्या हुए बड़े ऐलान, जानिए यहां एक क्लिक में अभी

Viral Bharat

दुर्लभ VIDEO: जब वाजपेयी ने किया था इशारा, PM मोदी दौड़कर पूर्व प्रधानमंत्री से लिपट गए थे….

Viral Bharat

भ्रष्टाचार पर ऐक्शन में मुख्यमंत्री योगी, 28 दिन में 40 अफसर नपे भ्रस्टाचारियों में मचा हाहाकार

Viral Bharat