राजनीती राज्यों से

Himachal News – हिमाचल के प्रवेश द्वारों पर होंगे कोरोना रैपिड टेस्ट, 15 मिनट में आएगी रिपोर्ट

बाहरी राज्यों से सब्जियों और राशन की गाड़ियों के साथ या पास बनवाकर प्रदेश में आने वाले लोगों के हिमाचल के प्रवेश द्वारों पर ही कोरोना टेस्ट होंगे। इन रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट मात्र 15 मिनट में आ जाएगी। इसके लिए सरकार ने 11 हजार डायग्नोस्टिक टेस्ट किट केंद्र से मंगवाई हैं, जो शुक्रवार को प्रदेश में पहुंचेगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों में खांसी, जुखाम आदि के लक्षणों वाले लोगों की भी जांच की जाएगी। ऐसी स्थिति में प्रदेश में संक्रमण रोकथाम के प्रयासों को बल मिलेगा। हिमाचल की चेक पोस्टों पर कोरोना की जांच के लिए स्क्रीनिंग केंद्र स्थापित होंगे। इन केंद्रों में 15-15 बेड स्थापित होंगे।

कोरोना वायरस की जांच के लिए हिमाचल में गुरुवार को सबसे ज्यादा सैंपल लिए गए। प्रदेश में कोरोना का पहला मामला आने से लेकर अब तक गुरुवार को सबसे ज्यादा 196 लोगों के सैंपल लिए गए। टांडा में सबसे ज्यादा 126 सैंपलों की जांच की गई। शिमला आईजीएमसी में 31 और कसौली में 39 सैंपलों की जांच की गई।

हिमाचल में दो चरणों में सैंपलों की जांच शुरू की गई है। पहले सुबह 11 बजे तक लिए गए सैंपलों की जांच की जाती है, इसके बाद साढ़े चार बजे अन्य सैंपलों को जांच की जा रही है। हिमाचल में 20 अप्रैल से लॉकडाउन में छूट दी जानी है। इसके चलते ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं।

देर रात 196 सैंपलों में से 168 की रिपोर्ट निगेटिव आई। जबकि 10 की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। 18 सैंपलों की फिर से जांच की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि हिमाचल में अब तक 1622 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से 35 व्यक्तिओं में इस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

6268 लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत निगरानी में रखा गया था, जिसमें से 4405 लोग 28 दिनों की निर्धारित निगरानी अवधि को पूर्ण कर चुके हैं और स्वस्थ हैं। 12 मरीज ठीक हो गए हैं और 18 अस्पताल में हैं। चार लोग बाहर चले गए हैं, जबकि एक की मौत हो चुकी है।

Related posts

Himachal News – कोरोना को लेकर चल रही फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए CM जयराम की अच्छी पहल, जानिए किस तरह की जाती है फर्जी खबरों की पहचान ?

Viral Bharat

बच्चों के बीच पहुँचकर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में अपनी संस्कृति एवं परम्पराओं के संरक्षण को लेकर बोली कई अहम बातें,देखी बच्चों की प्रतिभा

Viral Bharat

CM जयराम ने हरोली के लोगों की भर दी ‘झोली’, सबका विकास करने का नारा दे चुकी सरकार ने इतने करोड़ की परियोजनाओं का किया ऐलान

Viral Bharat