राजनीती राज्यों से

हिमाचल कैबिनेट बैठक: हजारों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, साथ ही 13 पद भरने को भी मंजूरी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार को हुई हिमाचल कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए। 31 मार्च 2020 तक तीन साल पूरे कर चुके सभी अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा दैनिक वेतनभोगियों को भी नियमित करने की मंजूरी दी गई।

सभी सरकारी कार्यक्रमों में पुष्पगुच्छ, शाॅल और टोपी भेंट करने की परंपरा को बंद करने और सभी गैर सरकारी संस्थानों को भी इस निर्णय का पालन करने का आग्रह करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की और कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों के कारण आज देश की स्थिति अन्य विकसित देशों से बहेतर है।

मंत्रिमंडल ने लोगों से पीएम केयर्ज फंड के लिए अंशदान देने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और अपनी सुरक्षा के लिए फेस कवर इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

उभरती हुई परिस्थितियों के मद्देनजर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए 50 हजार पीपीई किट्स, 10 हजार एन-95 मास्क, 10 लाख सर्जिकल मास्क आदि सुरक्षा उपकरणों का भंडार बनाए रखने के निर्देश दिए गए। यह जानकारी भी दी गई कि हाॅटस्पाॅट और अंतर्राज्यीय सीमा पर जांच के लिए पर्याप्त संख्या में रैपिड टेस्ट किट खरीदे जाएं।

मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना और प्रदेश में इसके कार्यान्वयन की स्थिति पर प्रस्तुति भी दी गई।

मंत्रिमंडल ने राज्य में मत्स्य गतिविधियों कोे सुचारू रूप से चलाने और मछुआरों के लिए विभिन्न विकासात्मक नीतियों व योजनाओं के उचित कार्यान्वयन के लिए हिमाचल प्रदेश फिशरीज़ रूल्ज, 1979 को निरस्त कर नए हिमाचल प्रदेश फिशरीज रूल्ज, 2020 को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के कसौली विधान सभा क्षेत्र के देवठी में पशु औषधालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा इस अस्पताल के लिए आवश्यक पदों को सृजित करने की भी अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचैक मंडी के पलमोनरी मेडिसिन विभाग में सीधी भर्ती द्वारा ऐसिस्टेंट प्रोफेसर के एक पद को भरने की सहमति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने पात्र दैनिक वेतन भोगी/कंटीजेंट पेड इम्पलाईज को नियमित करने का निर्णय लिया, जिन्होंने 31 मार्च, 2020 पांच वर्ष की सेवाएं पूर्ण कर ली हैं और जो 30 सितम्बर, 2020 को पांच वर्ष की सेवाएं पूर्ण कर लेंगे।

मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में करूणामूलक आधार पर लिपिके 13 पदों को भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने सैनिक कल्याण विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर निदेशक का एक पद भरने को सहमति प्रदान की।

Related posts

आरोप लगाने से पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष होमवर्क ठीक से नहीं करते,दूसरी और जयराम सरकार में नशे पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक

Viral Bharat

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 63 करोड़ के 220 के.वी. विद्युत उप-केंद्र नेहरियां का लोकार्पण किया चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में 170.30 करोड़ की सौगात

Viral Bharat

अमित शाह ने की CM जय राम की तारीफ लेकिन, मांगा CM जयराम के मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड, लागू होगा ये फॉर्मूला

Viral Bharat