राजनीती राज्यों से

IANS-C Voter सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी फिर से सबसे आगे,PM मोदी पर हिमाचल प्रदेश की जनता ने दिखाया सभी राज्यों में सबसे ज्यादा भरोसा

IANS-C Voter State of the Nation 2020 Survey में एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर भारत के लोगों का विश्वास नजर आया है। लॉक-डाउन के समय मोदी सरकार द्वारा उठाये गए प्रभावी कदमों की वजह से आम जनता ने पीएम मोदी के प्रति अपना समर्थन दिखाया है। 65.69 प्रतिशत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संतुष्ट हैं। ऐसे समय में जब कोरोना महामारी ने कई विश्व नेताओं की अनुमोदन रेटिंग को गिरा दिया है, तो मोदी जी का जलवा दुनिया में भी छाया हुआ है।

कोरोना के खिलाफ जंग में मोदी टॉप पर हैं। अमेरिकी डेटा रिसर्च कम्पनी ने जो सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट तैयार की है उसमें सबसे ऊपर टॉप पर भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी हैं। जब से मोदी देश के पीएम बने हैं देश की पूरी दुनिया में एक अलग छवि बनकर तैयार हुई है आज भारत के साथ कई छोटे बड़े देश खड़े हैं। कांग्रेस अपने समय में कभी भारत को दुनिया में इतना सम्मान नहीं दिला पाई,जो मोदी ने 6 साल में कर दिखाया।

IANS-C Voter सर्वे जो अलग-अलग राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों में किया गया उसके नतीजे पूरी तरह से भाजपा मोदी जी के पक्ष में आये हैं। आम लोगों का विश्वास और ज्यादा मजबूत हुआ है। इस सर्वे में पीएम की पसंद के बारे में पूछा गया था। कोरोना काल में पीएम मोदी के कार्य से कितने लोग संतुष्ट हैं उसके बारे में पूछा गया था। राहुल गाँधी और पीएम मोदी में कौन लोगों की पीएम के लिए पसंद है ये भी पूछा गया था।

मोदी की लोकप्रियता पर कोविड, आर्थिक संकट के बावजूद कोई असर नहीं

असहाय प्रवासी मजदूरों की अपने गांव जाने के लिए पैदल ही लंबी दूरी तय करने की तस्वीरों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचकों को उम्मीद दी होगी कि कम से कम अब उनकी लोकप्रियता कम होगी या दो महीने के लॉकडाउन के मद्देनजर जबरदस्त आर्थिक संकट ने शायद जनता को उनके खिलाफ कर दिया होगा, लेकिन इसके विपरीत, आईएएनएस-सी वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2020 सर्वे के अनुसार, उनकी लोकप्रियता रेटिंग करीब 66 प्रतिशत है। यानि जो विरोधियों के मोदी के खिलाफ हथकंडे थे उन्होंने जनता पर कोई असर नहीं छोड़ा। कोरोना माहमारी में गरीब लोगों को चाहये जनधन के तहत पैसे भेजने का काम मोदी सरकार द्वारा किया हो या हजारों ट्रेनों द्वारा उन्हें उनके राज्य तक पहुँचाने का काम किया हो। जनता को वो नजर आया है जिस वजह से उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है।

राहुल गांधी की तुलना में 3 राज्यों को छोड़कर मोदी की लोकप्रियता रेटिंग कहीं अधिक

कोरोनावायरस महामारी और राष्ट्रव्यापी बंद के बावजूद देश में तीन राज्यों को छोड़कर प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बहुत अधिक है। मोदी के तौर पर प्रधानमंत्री के लिए उच्चतम समर्थन दर हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक 95.1 प्रतिशत है। कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई की अगुवाई कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है और वह अभी भी अपने मुख्यमंत्रियों से अधिक लोकप्रिय बने हुए हैं। यह बात आईएएनएस-सीवोटर स्टेट ऑफ द नेशन सर्वेक्षण में सामने आई है। ऐसे समय में जब महामारी ने कई विश्व नेताओं की अनुमोदन रेटिंग को गिरा दिया है, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 58.36 प्रतिशत भारतीय मोदी के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं।

कोविड-19 संकट के बीच प्रधानमंत्री की रेटिंग यूपीए मुख्यमंत्रियों से भी ज्यादा, जबकि राहुल गांधी की निगेटिव

लॉकडाउन के दौरान चाहे प्रवासी मजदूरों से जुड़े मामले हों या कोविड-19 महामारी से निपटने के तरीके, सभी में कांग्रेस का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर रवैया हमलावर ही रहा है। हालांकि, इससे अलग प्रधानमंत्री के प्रति लोगों की संतुष्टि रेटिंग(सेटिस्फेक्शन रेटिंग) यूपीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से ज्यादा है। यहां तक कि लोगों ने उन्हें सेटिस्फेक्शन रेटिंग के मामले में एनडीए/गैर एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी आगे रखा है।

IANS-C Voter सर्वे के अनुसार हिमाचल प्रदेश की बात करें तो हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से प्रदेश की 48.66 % ज्यादा संतुष्ट हैं जबकि 38.32 % जनता संतुष्ट है। 13.2 % जनता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कार्य से असंतुष्ट है। कुल 73.96 % लोग संतुष्ट हैं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी कोरोना माहमारी के दौरान किये कार्य से संतुष्ट हैं । 82.96 % के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री सबसे आगे हैं। 

Related posts

Himachal – पंचायतों को 120 करोड़, विकास कार्यों के लिए स्थानीय निकायों को भी मिलेगा पैसा

Viral Bharat

बड़ी खबर – कोरोना वायरस की दवा बनाने में जुटा हिमाचल का ये एक संस्थान

Viral Bharat

Himachal News – डीजीपी का जमातियों को अल्टीमेटम, 5 बजे तक जानकारी नहीं दी तो दर्ज होगा हत्या के प्रयास का केस

Viral Bharat