राजनीती राज्यों से

सीएम जयराम ने आज IPR अधिकारीयों के साथ बैठक में,सोशल मीडिया के अधिक उपयोग पर दिया बल

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि समाचारों को शीघ्रता से लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संचार के वर्तमान युग में मीडिया की भूमिका अहम है और जन सम्पर्क पेशेवरों को प्रदेश सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों को लोगों तक प्रभावी ढंग से पहंुचाने के लिए लीक से हटकर सोचना चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के प्रचार व प्रसार के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। विकासात्मक लेख और सफलता की कहानियां इलैक्ट्राॅनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया को उपलब्ध करवाई जानी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गिरिराज साप्ताहिक समाचार पत्र और हिमप्रस्थ पत्रिका का प्रदेश सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों की वास्तविक जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार के प्रभावी साधन हो सकते हैं। गिरिराज साप्ताहिक में अधिक दिलचस्प और शोध पर आधारित लेख प्रकाशित किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस साप्ताहिक में प्रकाशित होने वाले लेख पहले से नियोजित किए जाने चाहिए ताकि वे अधिक पठनीय और प्रभावशाली हों।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न राज्यों के जन सम्पर्क विभागों की कार्यप्रणाली पर अध्ययन करने को भी कहा ताकि विभाग में नयापन लाया जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग को सरकार और आम जनता के बीच सेतु का काम करना चाहिए, जिसके लिए जन सम्पर्क व्यवसायियों को न केवल मीडिया के लोगों अपितु आम जनता और राय बनाने वाले लोगों के साथ भी सम्पर्क बनाने की आवश्यकता है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि रचनात्मकता प्रभावी जन सम्पर्क की पहली शर्त है। उन्होंने कहा कि जन सम्पर्क व्यवसायियों को अपने लेखों को प्रभावी बनाने के लिए अधिक रचनात्मक और स्पष्ट होने की आवश्यकता है। अधिकारियों को यू-टयूब, फेसबुक, ट्वीटर और ब्लाॅग जैसे सोशल मीडिया मंचों का भरपूर उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार के आधुनिक माध्यमों के भरपूर उपयोग को सुनिश्चित करने के अलावा पारम्परिक मीडिया को भी प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में यह अधिक प्रभावी सिद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रचार के लिए सामरिक स्थलों पर प्रभावी और आकर्षक होर्डिंग स्थापित किए जाने चाहिए।
मुख्य सचिव अनिल खाची, ने प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों के प्रभावी प्रचार के लिए अपने मूल्यवान सुझाव दिए।
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जे.सी. शर्मा ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि विभाग प्रदेश सरकार के उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता से कार्य करेगा।
निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग हरबंस सिंह ब्रसकोन ने विभाग की विभिन्न गतिविधियों की विस्तार में प्रस्तुति दी।
विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

Related posts

अभिनंदन समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी को और नड्डा जी को मिला प्रदेश की जनता का इतना प्यार रोड शो में टूटे रिकार्ड

Viral Bharat

ब्रेकिंग : मस्जिदों में ऐलान…मुस्लिम महिलाओं को वोट डालने से रोका जाये, देंगी BJP को वोट !

Viral Bharat

मोदी से प्रभावित, राजा भैया – डुबोएंगे सपा की नैया ?

Viral Bharat