राजनीती राज्यों से

केंद्र की मोदी सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही होगी 90 शिक्षा खंडों से स्कूल खोलने की शुरुआत

केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलते ही हिमाचल में 90 शिक्षा खंडों से स्कूल खोलने की शुरुआत होगी। प्रदेश के कुल 128 शिक्षा खंडों में से 90 ऐसे हैं जो कोरोना संकट के बीच ग्रीन जोन में ही रहे हैं। प्रदेश सरकार इन स्कूलों को खोलकर शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने की योजना बना रही है। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रालय को स्कूल खोलने के विभिन्न विकल्पों का प्रस्ताव तैयार कर शिक्षा विभाग ने भेज दिया है।

शैक्षणिक सत्र शुरू करने से पहले विद्यार्थियों की काउंसलिंग, अभिभावकों से चर्चा और स्कूलों की सैनिटाइजेशन करवाने की बात भी प्रस्ताव में कही गई है। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार से स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी होने के बाद प्रदेश सरकार स्वयं अपनी गाइडलाइन भी बनाएगी। सभी हितधारकों से चर्चा करने के बाद सरकार से गाइडलाइन को मंजूर करवाया जाएगा।

बीते दिनों केंद्रीय मानव विकास संसाधन मंत्रालय के सचिव ने सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ चर्चा करने के बाद शुक्रवार तक सुझाव देने को कहा था। इसी कड़ी में हिमाचल शिक्षा विभाग ने अपने सुझावों का प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है। प्रस्ताव के तहत स्कूल खोलने के लिए विभिन्न विकल्पों को उल्लेख किया गया है। छात्रों की अधिक संख्या वाले सरकारी स्कूलों में एक दिन छोड़ कर कक्षाएं लगाने, सुबह और शाम की शिफ्ट में कक्षाएं लगाने, बीस बच्चों से कम संख्या वाले साढ़े पांच हजार स्कूलों को पहले खोलने, बोर्ड कक्षाओं को ही शुरू करने सहित कुछ अन्य विकल्पों से केंद्र को अवगत करवाया गया है।

इसके अलावा स्कूल खुलने से पहले बच्चों के मन से कोरोना का भय दूर करने के लिए उनकी काउंसलिंग करने, अभिभावकों को जागरूक करने की बात भी प्रस्ताव में कही गई है। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि स्कूल खोलने से पहले सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सिटिंग प्लान बनाए जाएंगे। स्कूलों में इन दिनों चल रही छुट्टियों को समाहित करने के लिए आने वाली छुट्टियों को कम किया जाएगा। शैक्षणिक सत्र को बढ़ाया भी जा सकता है। सिलेबस में भी कटौती की जा सकती है।

जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई में बढ़ेगी शिक्षण सामग्री
हिमाचल में जुलाई से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई दोबारा शुरू होगी। करीब एक माह की छुट्टियों के चलते बंद रही ऑनलाइन पढ़ाई में तेजी लाने के लिए जुलाई से व्हाट्सऐप से भेजी जाने वाली शिक्षण सामग्री बढ़ाई जाएगी।

कॉलेज परीक्षाओं को लेकर सोमवार को कुलपति से होगी बैठक
प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालय में परीक्षाएं लेने के लिए सोमवार को शिक्षा सचिव राजीव शर्मा राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर फैसला हो सकता है।

source

Related posts

कैबनिट बैठक : कांग्रेस की दी पीड़ा पर जयराम सरकार का मरहम,नियमों में बदलाव की मंजूरी,नहीं मिलेगी गैर-हिमाचलियों को नौकरी

Viral Bharat

मोदी पर है शनि की असम कृपा, ज्योत्षी का दावा – उनको कोई रोक नहीं पायेगा, देखें विडियो !

Viral Bharat

इन कर्मचारियों को जयराम सरकार का तोहफा, बढ़ाया गया विशेष भत्ता

Viral Bharat