राजनीती राज्यों से

प्रदेश के चार जिलों में बनेंगी नई गोशालाएं,बेसहारा पशुओं का सहारा देगी सरकार

पशुपालन विभाग ने राज्य में 170 ऐसी गोशालाओं को चिन्हित किया है, जिसमें बेसहारा पशुओं को आश्रय दिया गया है। इनके संचालकों को पशुआें को सहारा देने की एवज में सरकार 500-500 रुपए प्रति गाय के हिसाब से पैसा देने जा रही है। कुछ को पैसा रिलीज कर दिया गया है। इसके साथ ही पशुओं की टैगिंग का काम भी किया जा रहा है, जिससे बेसहारा पशुओं को आश्रय मिले और कोई भी गाय को बेसहारा न छोड़ सके। इन दिनों सरकार ने कई नए क्षेत्रों में बेसहारा पशुओं के लिए आश्रय देने को नई गोशालाएं तैयार करने पर फोकस किया है।

जहां पर भी ऐसी जगह मिल रही है, वहां के लिए प्लान बनाया जा रहा है। हाल ही में गोसेवा आयोग ने शिमला जिला के सुन्नी क्षेत्र का भी दौरा किया है, जहां पर 1000 गाय को रखे जाने के लिए जल्द ही पूरा आधारभूत ढांचा खड़ा किया जाएगा। यहां 25 बीघा अतिरिक्त सरकारी जमीन देखी गई है, जो कि वर्तमान गोशाला के साथ ही है। इसके अलावा प्रदेश में कई और जगहों पर भी ऐेसे स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं। यही नहीं, गोसेवा आयोग को सरकार ने यही काम दिया है, जिसने अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर जगह चिन्हित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा नालागढ़ के हांडापुंडी में 115 बीघा जमीन पर गोशाला बनाई जाएगा। हमीरपुर के खैरी में 125 बीघा सरकारी जमीन देखी गई है। तहसील ज्वालाजी के लौथान नामक स्थान पर 150 बीघा जमीन देखी गई है। कांगड़ा जिला के तहसील जवाली में खबल नामक स्थान 200 बीघा जमीन देखी गई है, वहीं पालमपुर के पास कुंडन नामक जगह पर 114 बीघा जमीन और चंबा में 47 बीघा जमीन पर बड़ी गोशाला बनाए जाने की योजना है। राज्य गोसेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा ने बताया कि प्रदेश में जहां भी गोशालाओं के लिए जमीन देखी गई है, वहां पर तेजी के साथ काम को आगे बढ़ाया जाएगा।

कई आवेदन आए

सरकार ने निर्णय लिया है कि जो भी बेसहारा गाय को आश्रय देगा, उसे पैसा दिया जाएगा। इस योजना के तहत पैसा देने का क्रम शुरू कर दिया गया है। कई जगह से लोग इस राशि के लिए आवेदन कर रहे हैं।

Related posts

आधी रात सीधा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को फ़ोन कर लगाई मदद की गुहार,फिर CM ने जो कदम उठाया हों रही है पुरे प्रदेश में चर्चा

Viral Bharat

हिमाचल में लाखों कर्मियों और पेंशनरों को आज से मिलेगा बढ़ा डीए, बढ़ जाएगी दिहाड़ी

Viral Bharat

पैसों के लालच, और नोट बदलने के चक्कर में RBI का अधिकारी गिरिफ्तार !

Viral Bharat