राजनीती राज्यों से

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 7852 पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में 7,852 पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को शिक्षा विभाग ने नियुक्ति प्रक्रिया को अधिसूचित कर दिया है। उपमंडलाधिकारी (नागरिक) की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी नियुक्तियां करेगी। इन वर्करों को प्रतिमाह 5,625 रुपये वेतन मिलेगा। नियुक्तियां करने से पहले स्कूल और ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। अभ्यर्थियों को खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के पास सादे कागज पर आवेदन करना होगा।

30 नंबरों के आधार पर इनका चयन किया जाएगा। स्कूल को खोलना और बंद करना, परिसर और कक्षाओं में सफाई करना, पीने के पानी का इंतजाम करना और स्कूल की डाक को अन्य विभागों में पहुंचाना आदि इनका काम होगा। एसडीएम की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी/प्रिंसिपल/हेडमास्टर सचिव होंगे जबकि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष को सदस्य बनाया जाएगा।

जिस गांव या ग्राम पंचायत के स्कूल में भर्ती की जानी है, वहां के स्थानीय निवासी को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। साथ लगते गांव में अगर कोई स्कूल नहीं है तो वहां का निवासी भी आवेदन कर सकेगा। भर्ती के लिए स्थानीय स्कूल की ओर से बीईओ को मांग भेजी जाएगी। बीईओ इस मांग को निदेशालय भेजेंगे। निदेशालय से मंजूरी के बाद भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। इस विज्ञापन को संबंधित स्कूल सहित ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जाएगा।

वर्कर के घर से स्कूल की दूरी के आधार पर दस नंबर होंगे। इसमें डेढ़ किलोमीटर के दायरे वाले आवेदक को दस नंबर दिए जाएंगे। दो किलोमीटर दायरे पर आठ, तीन किलोमीटर पर छह, चार किलोमीटर पर चार और पांच किलोमीटर की दूरी पर दो नंबर मिलेंगे।

इसके अलावा पांचवीं कक्षा पास को पांच नंबर, आठवीं पास को आठ नंबर मिलेंगे। विधवा या पति से अलग रहने वाली महिला को तीन नंबर मिलेंगे। स्कूल को भूमि देने वाले परिवार के सदस्य को तीन नंबर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल कोटे के आवेदक को तीन नंबर मिलेंगे। बेरोजगार परिवार के सदस्य को भी तीन नंबर मिलेंगे।

Related posts

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले राष्ट्र के समग्र विकास तथा मजबूत और जीवंत समाज के निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

Viral Bharat

जयराम सरकार का बड़ा फैसला,मेजर सोमनाथ सहित हिमाचल के आठ जांबाजों के बनेंगे भव्य स्मारक

Viral Bharat

भारत में जिहादी कटटरता प्रमोद तिवारी जैसे दलालों के कारन फ़ैली, आतंकियों लुटेरों के गुणगान करता है ये ढोंगी !

Viral Bharat