राज्यों से

शरची व खाड़ागाड़ पंचायत में होगा 3 करोड़ 11 लाख की लागत वाली योजना से पेय जल संकट का समाधान

शरची पंचायत के जमाला, शरची, बान्दल व बसौरी झुटली गाँव और खाड़ागाड़ पंचायत के हिड़ब व सजवाड़ गाँव के लिये 3.11 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पेयजल योजना को स्वीकृति मिल गई है। इन दोनों पंचायतों में अलग-अलग पेय जल स्त्रोतों से पेय जल लिया जाकर उक्त गाँवों को पेय जल उपलब्ध करवाया जाएगा।

युवा विधायक विधानसभा क्षेत्र बंजार श्री सुरेन्द्र शौरी ने जानकारी देते हुए कहा कि शरची व खाड़ागाड़ पंचायत में पानी की कमी को जल्द ही दूर कर दिया जायेगा। इसके लिये उन्होनें विभाग को जल्द से जल्द डीपीआर को अन्तिम रूप देने के निर्देश भी कर दिये गए हैं। ताकि जल्द से जल्द इन जल योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए। इसी कड़ी में बीते रविवार को अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग ने विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ योजना में चिन्हित विभिन्न साइटों का खुद जायजा लिया।

विधायक ने और जानकारी देते हुए कहा कि लाम्भरी नाला में दो विभिन्न स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहाँ से क्रमशः जमाला-शरची व बान्दल-बसौरी को पानी मुहैया करवाया जाएगा। वंही लाम्भरी जोत के दूसरी ओर बसे गाँव सजबाड़, हिड़ब को भी इसी बजट के अन्तर्गत उठाऊ पेय जल योजना से जोड़ा जाएगा ताकि सर्दियों में पानी के जमने से होने वाली समस्या को दूर किया जा सके। इसी के मद्देनजर स्त्रोत का चयन भी किया गया है। जल्द ही दोनों पंचायतों मे पेय जल योजना का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चिप्णी, नाहीं व पेखड़ी गाँव के लिये भी लाखों की लागत से बनने वाली पेय जल योजनाओं का निर्माण कार्य भी कुछ ही समय में शुरु होने को है।

विधायक महोदय ने कहा कि प्रदेश सरकार 2022 तक हर घर तक पेय जल पंहुचाने के लिये प्रतिबद्ध है, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत “हर घर में नल और जल” योजना चलाई है। इस योजना के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र में अभी तक सैकड़ौ लोग लाभांवित हो चुके हैं।

इसके अतिरिक्त हाल ही में हुए बजट सत्र में भी पूरे विधानसभा क्षेत्र के लिये 10 विभिन्न पेय जल व सिंचाई योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इसी कड़ी में कुछ योजनाओं का निर्माण कार्य भी शुरु हो चुका है, जिन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाकर उन्हें जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

Related posts

मुख्यमंत्री जयराम के प्रयासों को मिलता केंद्र सरकार का साथ अब और तेज़ी से होंगे टेस्ट तीन मेडिकल कॉलेजों और दो क्षेत्रीय अस्पतालों में भी होंगे कोरोना टेस्ट

Viral Bharat

जानिए क्यों मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कांग्रेसी आए दिन उनके दिल्ली दौरे पर कई तरह के अपशब्दों का प्रयोग करते रहे लेकिन …

Viral Bharat

कई सालों से चल रही खस्ताहाल गाडि़यां जल्द बदलने की तैयारी,प्रदेश में जल्द जयराम सरकार चलाने जा रही हैं 100 नई एंबुलेंस

Viral Bharat