May 5, 2024 12:05 am

हिमाचल में केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं पर CM जय राम ठाकुर ने ली समीक्षा बैठक, क्या आपने उठाया लाभ?

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के अधिकारियों को केन्द्र एवं प्रदेश प्रायोजित विकासात्मक परियोजनाओं को समय पर पूरा करने आदेश दिए हैं, जिससे कि इन परियोजनाओं के लाभ लोगों तक शीघ्रता से पहुंच सके. मुख्यमंत्री शिमला में केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना से प्रदेश के 22 लाख लोग लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि परियोजना के अन्तर्गत 94 प्रतिशत डाटा अपलोड किया जा चुका है और इसमें हिमाचल देशभर में 7वें स्थान पर है. उन्होंने कहा कि इस योजना के धरातल पर उतारने के लिए क्रियान्वयन एजेंसी की नियुक्ति कर दी गई है.

जयराम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना और प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभदायक साबित हुई है. उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 73,110 गैस कनेक्शन प्रदेश के पात्र परिवारों को उपलब्ध करवाएं गए हैं और 2019 तक सभी पात्र परिवारों को ऐसे कनेक्शन दिए जाएंगे.

शहरी आवास योजना के कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग को आवासहीन गरीब परिवारों को आवास प्रदान करने के लिए कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करना चाहिए. ग्रामीण आवास योजना में हुई प्रगति पर संतोष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश इस योजना के कार्यान्वयन में देशभर में दूसरे स्थान पर आंका गया है और योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कांगड़ा जिला को प्रधानमंत्री पुरस्कार से नवाजा गया है.

Image result for जयराम ठाकुर

‘सौभाग्य योजना’ प्रगति की समीक्षा करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत गांवों का विद्युतीकरण कर लिया गया है तथा 13,156 विद्युत कनेक्शनों में 6,101 प्रदान कर दिए गए हैं और बचे हुए 7,055 कनेक्शनों को नए ग्रामीण क्षेत्रों में इस वर्ष के अक्टूबर तक दे दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता में आने के बाद वृद्धावस्था पैंशन को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटा कर 70 वर्ष कर दिया है, जिससे कि 1.14 लाख पात्र वृद्धजन लाभान्वित हुए है और अब 70 वर्ष से अधिक लगभग 2.14 लाख वृद्धजन सामाजिक सुरक्षा पैंशन 1300 रुपये प्रतिमाह प्राप्त कर रहे हैं.

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

From the desk of talentd writers of ViralBharat.Com

Read More

कांग्रेस के घोषणापत्र में अल्पसंख्यक को बढ़ावा और हिन्दुत्व का विरोध, कांग्रेस नेता कर रहे अमर्यादित शब्दों का प्रयोग, डेढ़ वर्ष में नहीं किया कोई विकास कार्य, 9 मई से भाजपा प्रत्याशी करेंगे नामांकन दर्ज : राजीव बिंदल