राजनीती राज्यों से वायरल

Himachal News – झूठी खबरें फैलाने वालों की ख़ैर नहीं जयराम सरकार ने किया फेक न्यूज माॅनिटरिंग यूनिट का गठन

हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने आज एक बड़ा कदम उठाया है। जयराम सरकार द्वारा आज कोरोनोवायरस से संबंधित फर्जी समाचारों के संचलन की जांच के लिए फेक न्यूज मॉनिटरिंग यूनिट ’का गठन किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेशों में निर्देश दिया है कि, मीडिया (प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया ) से अपेक्षा रहती हैं कि वे जिम्मेदारी से यह सुनिश्चित करें कि घबराहट पैदा करने में सक्षम असत्यापित समाचार प्रसारित न हों। भारत सरकार द्वारा हर दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश को कोरोना से जुडी हर दिन की उपडेट दी जा रही है ताकि भारत की जनता किसी भी तरह की अफवाहों में आकर झूठी खबरें ना फैलाएं।

प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने भी COVID-19 के प्रकोप पर सही समाचारों के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए मीडिया को सलाह दी है।

राज्य सरकार द्वारा आज बनाई गयी “फेक न्यूज मॉनिटरिंग यूनिट” प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल / सोशल मीडिया में कोरोनवायरस से संबंधित चलने वाली खबरों के संचलन की निगरानी और जांच करेगी। इकाई संबंधित अधिकारियों / एजेंसियों को कानून के प्रावधान के अनुसार सुधारात्मक उपायों और उचित कार्रवाई के लिए सिफारिश करेगी। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि फेक न्यूज मॉनिटरिंग यूनिट तत्काल प्रभाव से काम करना शुरू कर देगी।

फेक न्यूज मॉनिटरिंग यूनिट की अध्यक्षता निदेशक सूचना और जनसंपर्क, हरबंस सिंह ब्रास्कॉन करेंगे। सदस्यों में एस.पी. कौंडल और प्रबंधक आईटी, हिमाचल प्रदेश सचिवालय किशोर शर्मा भी शामिल हैं ।

कोरोना वायरस से जुडी हुई कई गलत खबरों ने आम जनता के बीच डर पैदा करने का कार्य किया है। आज ही देश के गृहमंत्रालय को टिकटोक को लेकर एक जाँच रिपोर्ट सौंपी गयी है जिसमें बताया गया है किस तरह से एक खास समुदाय ने कोरोना को लेकर अपने समुदाय में अफवाहे फैलाने का कार्य किया है।

हिमाचल सरकार की फेक न्यूज मॉनिटरिंग यूनिट कोरोना वायरस से जुडी हुई खबरों पर निगरानी रखेगी और किसी भी झूठी खबर की उन्हें जानकारी मिलती है तो उस पर तत्काल प्रभाव से वो करवाई के लिए आगे बढ़ेंगे।

Related posts

खतरे की घंटी : ASI के बैन के बावजूद जान बूझ के ताज महल में नमाज़ अदा की, दिखाना चाहते हैं अपनी ताकत !

Viral Bharat

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का राम मंदिर निर्माण पर अयोध्या में बड़ा बयान,राजनीती में मची हलचल सेक्युलर हैरान

Viral Bharat

प्रदेश में भारी वर्षा के कारण हुई क्षति के बहाली कार्यों के लिए राज्य की जयराम सरकार ने तुरंत जारी किये 15 करोड़

Viral Bharat