March 19, 2024 10:10 am

हिमाचल प्रदेश में 7 मई को होगी चुनावों की अधिसूचना जारी

हिमाचल/शिमला:

हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में 14 मई नामांकन भरने की आखिरी तिथि होगी. इसके अलावा 15 मई को होगा. इसके आलावा. इसके अलावा 17 में को हिमाचल प्रदेश में नामांकन वापस लेने की आखिरी तिथि होगी. वहीं 1 जून को हिमाचल प्रदेश में मतदान दिवस होगा वही 4 जून को देशभर में एक साथ चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे. हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए 7 हज़ार 990 मतदान केन्द्र चिन्हित कर लिए गए हैं. मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि पिछले चुनाव के मुकाबले 267 मतदान केंद्र बढ़े हैं. वहीं प्रदेश में 1 अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा भी मतदान में हिस्सा ले सकेंगे. इसके लिए चुनाव प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया जारी है. मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार मतदान करने वाले लोगों की संख्या 01 लाख 38 हज़ार 918 है जो कुल मतदाताओं का 2.5 प्रतिशत है. वहीं 10 लाख़ 40 हज़ार 756 युवा मतदाता भी इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जो कुल मतदाता जनसंख्या का लगभग 19 फ़ीसदी है. प्रदेश में 231 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या 1200 से अधिक है. वही 1500 से अधिक मतदाता जनसंख्या वाले मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त अधिकारी की नियुक्ति भी की जाएगी. मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में 50 हज़ार के लगभग चुनाव कर्मी तैनात किए जाएंगे. उन्होंने कहा की प्रदेश में अभी तक 425 मतदान केंद्र संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं. हालांकि यह प्रक्रिया आखिरी वक्त तक चलेगी ऐसे में इन मतदान केदो पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात किए जाएंगे. वहीं चुनाव आयोग के मुताबिक वर्तमान चुनाव के दौरान प्रति संसदीय क्षेत्र 95 लाख़ प्रति संसदीय क्षेत्र खर्च की सीमा है. पिछले चुनाव में यह सीमा 70 लाख प्रति संसदीय क्षेत्र थी.

इस वर्ष के चुनाव की कुछ खास बातें –

हिमाचल प्रदेश मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया की हिमाचल प्रदेश में ज्वाली, सुलह और जोगिंदरनगर में मतदाताओं की संख्या 1 लाख को पार कर चुकी है. मतदाता संख्या के हिसाब से प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा सीट सुलह है जिसमें 01 लाख से ज्यादा मतदाता है, वहीं प्रदेश में सबसे कम मतदाता संख्या वाली विधनसभा सीट लाहौल और स्पीति है जहां 25 हज़ार के करीब मतदाता है.

यह मतदान केंद्र है अपने आप में बेहद खास –

हिमाचल प्रदेश में मतदान कई मायनों में बेहद खास होने वाला है. प्रदेश मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र पर भी मतदान होगा. 15 हज़ार 256 फीट की उंचाई पर टशीगंग मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा जो विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है. इसके अलावा चंबा के एहल्मी और भटियात के चक्की मतदान केंद्र का सफर 13 किलो मीटर की पैदल यात्रा के बाद तय करना होगा. वहीं फतहपुर के सतकुटेड़ा में नाव से पहुंचना पड़ता है.

Read More