राज्यों से

पंचायत के विकास कार्यों में अनियमितताएं बरतने और सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में बड़ी करवाई

पंचायत के विकास कार्यों में अनियमितताएं बरतने और सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में विजिलेंस ने एक जेई, पूर्व महिला प्रधान और तकनीकी सहायक के खिलाफ नाहन की विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। मामला सिरमौर जिले की ठोंठा जाखल पंचायत से जुड़ा है।  2012 के इस मामले में तत्कालीन महिला पंचायत प्रधान, बीडीओ कार्यालय के जेई व तकनीकी सहायक के खिलाफ यह चार्जशीट दायर हुई है।

आरोप है कि पंचायत में विकास कार्यों के नाम पर तत्कालीन पंचायत प्रधान ने जेई व तकनीकी सहायक के साथ मिलकर तकरीबन पांच लाख रुपये की धनराशि का गबन किया। उस दौरान विकास कार्यों में गड़बड़ी की आशंका को लेकर इसकी शिकायत विजिलेंस से की गई थी। लिहाजा, विजिलेंस ने मामला दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर की।

मामले की तफ्तीश पूरी करने के बाद विजिलेंस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ विशेष न्यायाधीश नाहन की अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। आरोप थे कि ठोंठा जाखल पंचायत प्रधान ने बीडीओ कार्यालय पांवटा साहिब में तैनात पंचायत सहायक और जेई के साथ साजिश रची तथा पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों के लिए धन स्वीकृत कराया।जांच के बाद पता चला है कि तीनों आरोपियों ने जाली वाउचर व बिल बनवाए और मेजरमेंट बुक में गलत प्रविष्टियां कीं।

यही नहीं, पूर्व पंचायत प्रधान ने सरकारी धन से एक सुरक्षा दीवार का निर्माण अपने घर की सुरक्षा के लिए कराया, जिसका केवल निजी हित था। जबकि, कागजों पर इसका निर्माण कहीं और दिखाया गया।  उधर, विजिलेंस के डीएसपी तरणजीत सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

source

Related posts

Himachal News – कोरोना महामारी से निपटने के लिए CM जयराम द्वारा उठाये गए कदमो की,पूरे देश मे चर्चा

Viral Bharat

Himachal News – बंजार विधायक सुरेंद्र शौरी ने बंजार विस् क्षेत्र को COVID 19 से सेफ्टी के लिए दिए 10 लाख,जरूरतमंद लोगों को बांटा राशन

Viral Bharat

Himachal News – जयराम सरकार सख्त, जमातियों को आसरा देने वालों पर होगी कार्रवाई

Viral Bharat