वायरल

जयराम सरकार की प्रदेशवासियों के लिए शुरू की गयी हिमकेयर योजना में पंजीकरण दुबारा शुरू, 31 मार्च तक करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना में पंजीकरण करवाने के लिए पोर्टल खोल दिया है। एक माह में प्रदेश के सात हजार नए लोगों ने हिमकेयर कार्ड बना लिए हैं। स्टेट नोडल ऑफिसर देवेंद्र कुमार ने बताया कि लाभार्थी 31 मार्च तक लोकमित्र केंद्र में जाकर हिमकेयर योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं। जिन लोगों के कार्ड की समय अवधि खत्म हो गई है, वे इसका नवीनीकरण भी 31 मार्च तक करवाया सकेंगे।

जिन लोगों के हिमकेयर योजना के कार्ड की अवधि अप्रैल में खत्म होगी, वे बाद में भी नवीनीकरण करवा सकते हैं। प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आईजीएमसी ने भी मरीजों को हिमकेयर योजना के बारे में जागरूक करने की पहल की है। प्रबंधन इलाज के लिए आने वाले मरीजों के तीमारदारों को भी योजना के बारे में जानकारी दे रहा है। आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज ने बताया कि पोर्टल खुलने के बाद लाभार्थी लोकमित्र केंद्रों में जाकर हिमकेयर योजना के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। योजना के बारे में लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों से नहीं लिया जाता प्रीमियम

हिमकेयर योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), पंजीकृत रेहड़ी फड़ी (जो आयुष्मान योजना में पंजीकृत नहीं हैं) और मनरेगा के तहत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, उनसे प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका, आशा कार्यकर्ता, मिड-डे मील वर्कर, दिहाड़ीदार (सरकारी स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड व निगम के कर्मचारी), अंशकालिक कार्यकर्ता, अनुबंध और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रुपये और व्यक्ति सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं हैं, वे 1000 हजार रुपये देकर योजना के तहत कार्ड बनवा सकते हैं।

 

Related posts

जयराम सरकार का बड़ा फैसला राज्य के 11 जिलों में स्थापित करेगी गौ अभयारण्य/गौसदन

Viral Bharat

जयराम सरकार की प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बड़ी पहल आज से शहर में दौड़ेगी 20 इलेक्ट्रिक बसें

Viral Bharat

कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए तीन ज़िलों में होगी स्क्रीनिंग,इन पाठ्यक्रमों का उद्देश्य राज्य के युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है।

Viral Bharat