वायरल

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं?

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस हर दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है. इसी के साथ देश में टीकाकरण का आंकड़ा करोड़ों में पहुंच गया है. लाखों लोग पहले ही कोविड वैक्सीन ले चुके हैं और कई इसे लगवाने के लिए कतार में हैं. ऐसे में कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं. इस बात से परेशान लोग भी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका टीकाकरण सुरक्षित हो. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हेल्दी फूड शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं खानी चाहिए.

हाइड्रेटेड रहना शरीर के स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है. खासकर जब आप अपना कोविड वैक्सीन लेने की तैयारी कर रहे हैं. इसलिए खूब सारा पानी पिएं और ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसा करने से वैक्सीन लेने पर इससे से होने वाले साइड इफेक्ट का प्रभाव कम हो सकता है.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस कोरोना महामारी के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें होना भी जरूरी है. इसीलिए जब आप कोविड वैक्सीन लेने का निर्णय लें, तो हेल्दी फूड हैबिट्स फॉलो करें. ज्यादा कैलोरी वाले भोजन की जगह पर फाइबर से भरपूर भोजन का चुनाव करें. फाइबर वाले फल और इनके जूस का सेवन करें. यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

फाइबर से भरपूर भोजन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. वैक्सीन लेने के दौरान आपको दिमागी तौर पर तंदरुस्त और सक्रिय होने के लिए पौष्टिक भोजन खाना आवश्यक है. दलिया, ओट्स, विटामिन और मिनरल युक्त आदि चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, सैचुरेटेड फैट और अधिक शुगर युक्त भोजन खाने से बचना चाहिए. इनके सेवन से तनाव और चिंता बढ़ जाती जिससे नींद से जुड़ी और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में इस बात का खास ख्याल रखें कि अपनी डाइट से कोई समझौता न करें. एक्सपर्ट के अनुसार, वैक्सीन लेने के बाद बेहोशी को इसके साइड इफेक्ट के रूप में बताया गया है. इसे पौष्टिक भोजन से खाने से ठीक किया जा सकता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हाइड्रेटेड रहने के साथ हेल्दी बैलेंस्ड डाइट या हेल्दी स्नैक खाने बेहोशी और स्ट्रेस के लक्षण को कम किया जा सकता है.

वैक्सीनेशन के बाद लोगों में बुखार, शरीर में दर्द और इंजेक्शन से होने वाले दर्द आदि जैसे साइड इफेक्ट महसूस हो सकते हैं. इस दौरान हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. ऐसे में शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए. शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जो वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट को बढ़ावा दे सकती है. इसके अलावा, शराब अनुसंधान पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शराब का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. इससे इंफेक्शन लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है.

Related posts

जयराम सरकार के 27 दिसम्बर को होंगे दो साल पुरे मुख्यमंत्री ने 27 को होने वाली ऐतहासिक रैली के लिए व्यापक प्रबन्ध करने के दिए निर्देश

Viral Bharat

कांग्रेस के गद्दार मणिशंकर अय्यर का कश्मीरी देशद्रोहियों के साथ गुप्त बैठक वाला वीडियो लीक..सरेआम भारत विरोधी बातों पे ठहाके लग रहे है !

Viral Bharat

मेहबूबा खुद बोली थी – सिर्फ मोदी कश्मीर का समाधान कर सकते हैं…मतलब वो ही हटा सकते हैं धारा 370 ?

Viral Bharat