धर्म अध्यात्म राज्यों से

रोहड़ू: सावन के पहले सोमवार को खुदाई में निकला साढ़े चार फीट का शिवलिंग, शिवलिंग को गांव में स्थापित किया गया

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू उपमंडल के कलोटी में देवरा नामक स्थान पर खुदाई के दौरान साढ़े चार फीट ऊंचा शिवलिंग निकला है। खुदाई के दौरान भगवान गणेश की पत्थर पर बनी मूर्ति और कार्तिकेय महाराज की मूर्ति भी मिली है।  सावन मास के पहले सोमवार को शिवलिंग को गांव में स्थापित किया गया। शिवलिंग को देखने के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

गांव वालों ने शिवलिंग की स्थापना कर स्थान को पवित्र मानकर अब गांव में मंदिर निर्माण करना भी शुरू कर दिया है। जिस स्थान पर यह मूर्तियां मिली हैं, उस स्थान का नाम देवरा है। जिसका अर्थ होता है देवी-देवताओं के बैठने का स्थान। यूं तो इस गांव में यह स्थान पहले से ही पूजनीय था।  इस शिवलिंग का थोड़ा सा हिस्सा कई वर्षों से दिखाई पड़ता था। लेकिन यह पता नहीं था कि यह पत्थर एक विशालकाय शिवलिंग है।

बल्कि इसे स्थानीय लोग भीम की गदा समझा करते थे। मान्यता के अनुसार यह माना जाता था कि इस स्थान पर पुराना कोई मंदिर भी हुआ करता था। स्थानीय देवता के कहने पर ग्रामीणों ने खुदाई शुरू की। गांव के लोगों ने इस जगह का पुनर्निर्माण करने की सोची तो स्थानीय देवता गुडारू महाराज गांव गवास को इस संदर्भ में पूछा गया तो महाराज ने तुरंत इस स्थान पर खुदाई के आदेश दिए। इसके बाद यहां से शिवलिंग प्रकट हुआ।

Related posts

जयराम सरकार का बड़ा कदम,1.50 लाख अतिरिक्त परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाए जाएंगे

Viral Bharat

रिकॉर्ड समय में ठियोग की महिला को मिली रहने के लिए छत,महिला और परिवार ने कहा शुक्रिया CM साहब

Viral Bharat

स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता को लाभान्वित करने के लिए सीएम जयराम ठाकुर के द्वारा उठाये गए कदम प्रदेश के लोगों को दे रहा हैं बड़ा लाभ

Viral Bharat