धर्म अध्यात्म राज्यों से

रोहड़ू: सावन के पहले सोमवार को खुदाई में निकला साढ़े चार फीट का शिवलिंग, शिवलिंग को गांव में स्थापित किया गया

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू उपमंडल के कलोटी में देवरा नामक स्थान पर खुदाई के दौरान साढ़े चार फीट ऊंचा शिवलिंग निकला है। खुदाई के दौरान भगवान गणेश की पत्थर पर बनी मूर्ति और कार्तिकेय महाराज की मूर्ति भी मिली है।  सावन मास के पहले सोमवार को शिवलिंग को गांव में स्थापित किया गया। शिवलिंग को देखने के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

गांव वालों ने शिवलिंग की स्थापना कर स्थान को पवित्र मानकर अब गांव में मंदिर निर्माण करना भी शुरू कर दिया है। जिस स्थान पर यह मूर्तियां मिली हैं, उस स्थान का नाम देवरा है। जिसका अर्थ होता है देवी-देवताओं के बैठने का स्थान। यूं तो इस गांव में यह स्थान पहले से ही पूजनीय था।  इस शिवलिंग का थोड़ा सा हिस्सा कई वर्षों से दिखाई पड़ता था। लेकिन यह पता नहीं था कि यह पत्थर एक विशालकाय शिवलिंग है।

बल्कि इसे स्थानीय लोग भीम की गदा समझा करते थे। मान्यता के अनुसार यह माना जाता था कि इस स्थान पर पुराना कोई मंदिर भी हुआ करता था। स्थानीय देवता के कहने पर ग्रामीणों ने खुदाई शुरू की। गांव के लोगों ने इस जगह का पुनर्निर्माण करने की सोची तो स्थानीय देवता गुडारू महाराज गांव गवास को इस संदर्भ में पूछा गया तो महाराज ने तुरंत इस स्थान पर खुदाई के आदेश दिए। इसके बाद यहां से शिवलिंग प्रकट हुआ।

Related posts

Himachal News – कोरोना वायरस की वजह से जयराम सरकार का बड़ा फैसला राशन कार्ड उपभोक्ताओं को अब ऐसे मिलेगा राशन

Viral Bharat

हिमाचल में शिक्षकों के 4 हजार नए पद भरने का रास्ता साफ,जानिए किस विभाग को मिले कितने पद

Viral Bharat

Breaking News : हिमाचल को मोदी सरकार की एक और बड़ी सौगात,CM जय राम ठाकुर के एक बार बोलने पर मिली सौगात

Viral Bharat