May 20, 2024 4:01 pm

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर कारीगरों की अद्भुत कला के नमूने, हर किसी को अपनी ओर कर रहे आकर्षित।

हिमाचल/शिमला:

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न कलाकारों द्वारा निर्मित कला के अद्भुत नमूने इन दिनों रिज मैदान पर ही एक को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इनकी कारीगिरी को देखने दिनभर रिज पर दिनभर लोगों की भीड़ लगी रही रही है।इन दिनों हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में राज्य संग्रहालय शिमला की ओर से कला एवं शिल्प मेले का आयोजन किया गया है. 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में प्रदेश भर के अलग-अलग उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है. इस प्रदर्शनी में बैंबू से बने उत्पाद, कुल्लू शॉल्स, ऊन व मेटल से निर्मित उत्पाद सहित पत्थर को बेहतरीन तरीके से तराशा गया है। वहीं पारंपरिक ज्वैलरी भी लोगों को खूब भा रही है।

हस्तशिल्प मेले में हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों से आए हस्तशिल्प कारीगरों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया है। इस मेले के आयोजन के बारे में कारीगरों का कहना है कि इस प्रदर्शनी में काफी अच्छा रुझान लोगों का मिल रहा है। प्रदर्शनी में लोग कुल्लू शॉल, ऊन से बने उत्पाद, मेटल के बने हुए नरसिंघा, रुद्राक्ष और मौली से बनाया गया ड्रीम कैचर भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

इसके अलावा बैंबू से बनाए गए मंदिरों के मॉडल हो या धर्मशाला का क्रिकेट मैदान वहीं साथ में इस आधुनिकता भरे दौर में पेन स्टैंड व मोबाइल स्टैंड भी काफी पसंद किए जा रहे है। कारीगरों का कहना है कि वह प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पाद प्रदर्शित करते है। कारीगरों ने सरकार की सराहना करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयासों की वजह से ही उन्हें यह मंच प्रदान हुआ है जिससे वह प्रदेश के विभिन्न कोनों में जाकर उत्पाद प्रदर्शित कर पा रहे है।

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

Leave a Comment

Read More

रायबरेली की तरह ही मंडी में भी घूम रही भ्रष्टाचारी मां बेटे की जोड़ी, दागदार नहीं देश चुनेगा दमदार सरकार, जैसे अमेठी में हारे कांग्रेस के युवराज वैसे ही मंडी की जनता देगी महिला विरोधियों को जबाब : कंगना

इस बार चुनाव एक गरीब परिवार के चाय बेचने वाले नरेन्द्र मोदी और मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होने वाले राहुल गांधी के बीच, सीएम 2022 के चुनाव में 97% हिन्दुओं को हराने का दावा किया था तो 2024 में यह दावा क्यों नहीं कर रहे : बिंदल