May 5, 2024 3:42 pm

अपने गृहक्षेत्र में CM जय राम ने कहा कर्जदार हूं इस माटी का, धीरे-धीरे चुका रहा हूं,की कई घोषणाएं

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने जिला मंडी प्रवास के दूसरे दिन अपने विधानसभा क्षेत्र सिराज का दौरा किया। यहां पहुंचने पर मुख्यमंत्री जी भावुक नजर आए। उन्होंने कहा कि मैं सिराज की माटी का हमेशा कर्जदार रहूँगा, सिराज ने मुझे विधायक से मुख्यमंत्री तक का सफर करवाया है।

इस ऊँचाई पर पहुंचाने के लिए सिराज की जनता का अहम योगदान है, अब वक्त है जनता के इस कर्ज को चुकाने का, जो मैं धीरे-धीरे चुका रहा हूं। हालांकि आज मुख्यमंत्री होने के चलते पूरा प्रदेश मेरा परिवार बन गया है। ऐसे में हिमाचल का चहुंमुखी विकास करना मेरा फर्ज है। हिमाचल को विकास की राह पर शिखर तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य भी है। इसी दृष्टि से प्रदेश में हम लक्ष्य के साथ तीव्र गति से विकास कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि हिमाचल में हर वर्ग के उत्थान के लिए हरसंभव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से आवश्यकता के समय उदार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस कोष के माध्यम से गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को 10 करोड़ रुपये की चिकित्सीय सहायता प्रदान की जा चुकी है।

जिला मंडी के सिराज क्षेत्र के बगश्याड़ में पोषाहार सप्ताह के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, महिला मण्डलों व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को प्रसव पूर्व व प्रसव उपरान्त उत्कृष्ट स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ माता व शिशु को श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित बनाने के लिए कृत है। मुख्यमंत्री जी ने माता व शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित करने के लिए सरकार के सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पोषण अभियान के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कर्मियों, महिला मण्डलों व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रमुख पहल है। वह राष्ट्र को स्वस्थ एवं रोगमुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार माताओं शिशुओं व किशोरों को उत्कृष्ठ स्वास्थ्य उपचार तथा पोषाहार सुविधाएं सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों के सक्रिय सहयोग का आग्रह किया।

दौरे के दौरान मुख्यमंत्री जी ने बगश्याड़ गिम्भर राम को पारम्परिक वाद्य यन्त्र के निर्माण के लिए तथा राज्य कला भाषा एवं संस्कृति विभाग की गुरू-शिष्य परम्परा योजना के अन्तर्गत लकड़ी की नकाशी के लिए काश्तकला, प्रशिक्षण केन्द्र सिराज के इन्द्र सिंह को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने 5 शिष्यों को उक्त दोनों विधाओं के लिए सम्मानित किया। साथ ही कहा कि अध्यापकों को एक वर्ष के लिए 3000 रुपए प्रतिमाह जबकि विद्यार्थियों को 1000 रुपए प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना’ की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक संस्थाओं ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

दौरे के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने ग्राम पंचायत तान्दी में 69.13 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना थाच सावला की आधारशिला रखी। उन्होंने बगश्याड. में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के नव सृजित मण्डल का लोकार्पण किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने ग्राम पंचायत मुरहग में 229.60 लाख रुपए की लगत से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना बैन-साच-बाह-गुनास की भी आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 155.83 लाख रुपये की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना बराड़ी-रेटीगलू-शिकावारी की भी आधारशिला रखी। ये दोनों जलापूर्ति योजनाएं क्षेत्र की 40 से अधिक बस्तियों को पेयजल सुविधा प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने थुनाग बाजार के लिए 657.15 लाख रुपये की लागत से पूरे होने वाले बाढ़ संरक्षण कार्य की भी आधारशिला रखी। उन्होंने थुनाग में नव सृजित अग्निशमन पोस्ट का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थुनाग के 315 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नए भवन की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री थुनाग में 7.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले हि.प्र. लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के विस्तार की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि लम्बाथाच से कलहनी सड़क का 37.50 करोड़ रुपये की लागत से विकास तथा सुधार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र तथा समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। हमारी सरकार के 8 माह के कार्यकाल में गरीब, पिछड़े व कमजोर वर्गों के उत्थान को प्राथमिकता प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार का मात्र लक्ष्य प्रदेश का विकास करना है। हमारी सरकार केन्द्र से 6000 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि 6 माह के अपने छोटे से कार्यकाल में किसी भी सरकार द्वारा केन्द्र से इतनी अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त करना अपने आप में एक कीर्तिमान है।

मुख्यमंत्री जी ने ग्राम पंचायत लम्बाथाच के केवली में 96.27 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने 37.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली लम्बाथाच कलहनी मार्ग का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेहरी सूनाहा (लम्बाथाच) का स्तरोन्नयन के बाद लोकार्पण किया तथा राजकीय महाविद्यालय सराज के लम्बाथाच में विज्ञान कक्षाओं का शुभारम्भ भी किया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लम्बाथाच भवन निर्माण के लिए 1.50 करोड़ रुपए तथा क्षेत्र की पांच सम्पर्क सड़कों के निर्माण के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने चेत में स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने नेरी महिला मण्डल के लिए महिला मण्डल भवन बनाने के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21000 रुपए देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी अपनी माटी एवं अपने प्रदेश की जनता से कितना प्यार करते हैं, इस बात का उदाहरण उनके मंडी जिला प्रवास के दूसरे दिन भी देखा गया। दौरे का दूसरा दिन काफी व्यस्तम था, मुख्यमंत्री जी ने कई स्थानों पर शिलान्यास एवं उद्घाटन किए और जनसभा को संबोधित किया, साथ ही स्थानीय लोगों से भी रूबरू हुए। दिनभर की थकान के बाद मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी अपने सहयोगियों सहित विश्राम गृह चले गए, लेकिन वहां भी लोगों का ताँता लगा रहा। लोग जगह-जगह से आकर मुख्यमंत्री जी को अपनी समस्या बताने आए थे, यह सब देखकर मुख्यमंत्री जी ने अपनी थकान को नजरअंदाज किया और जनता की समस्याएं निपटाने बैठ गए। इस दौरान उन्होंने मौके पर ही कई समस्याओं का समाधान निकाला, साथ ही स्थानीय प्रशासन को शेष बची समस्याओं को हल करने के निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री जी ने देर रात तक लोगों की समस्याएं सुनी। लोगों ने मुख्यमंत्री जी की सराहना करते हुए उनका आभार जताया

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

From the desk of talentd writers of ViralBharat.Com

Read More

कांग्रेस के घोषणापत्र में अल्पसंख्यक को बढ़ावा और हिन्दुत्व का विरोध, कांग्रेस नेता कर रहे अमर्यादित शब्दों का प्रयोग, डेढ़ वर्ष में नहीं किया कोई विकास कार्य, 9 मई से भाजपा प्रत्याशी करेंगे नामांकन दर्ज : राजीव बिंदल