May 6, 2024 10:23 am

अभी-अभी : धारा 118 पर मचे हंगामे के बीच लिया CM जय राम ने इस पर बड़ा फैसला।

हिमाचल को विशेष दर्जा के रूप में प्राप्त धारा-118 पर मचे हंगामे के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नोटिफिकेशन वापस ले लिया है।

मुख्यमंत्री ने मीडिया रिपोर्टों पर संज्ञान लेते हुए यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि धारा-118 में संशोधन (गैर हिमाचली अधिकारियों और कर्मचारियों की संतानों के नाम से जमीन खरीदने का मामला) को लेकर सभी को आपत्ति है, इस नोटिफिकेशन को तत्काल प्रभाव से वापस लेने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से धारा-118 में संशोधन को लेकर मीडिया में कन्फ्यूजन बढ़ गया था। सरकार की तरफ से भी इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी जा रही थी।

कोई भी अधिकारी या सरकार का नुमाइंदा इस मामले में स्पष्ट बात नहीं कर रहा था। लेकिन, आखिरकार बढ़ते बवाल के बीच खुद मुख्यमंत्री को सामने आना पड़ा और मामले में बिना सफाई पेश किए ही उन्होंने संशोधन वापस लेने का ऐलान कर दिया।यानी कि इससे साफ हो गया कि धारा-118 को लेकर फैसला चुपचाप हुआ था ? क्या मुख्यमंत्री को भी अंधेरे में रखा गया था।

लेकिन, सवाल ये उठता है कि ऐसे संवेदनशील और प्रदेश के संजीदा मसले की जानकारी आखिर क्या सरकार को नहीं दी गई? क्या सरकार की जानकारी के बगैर ही यह संशोधन हो गया?

संशोधन के तहत हिमाचली में गैर-हिमाचली सरकारी कर्मचारी और अधिकारी अपने बच्चों के नाम से प्रदेश में जमीन खरीद सकते थे भले ही उनके बच्चे प्रदेश से बाहर ही क्यों ना रहते हों। यह ख़बर मीडिया में आने के बाद हर तरफ चर्चा का बाजार गर्म हो गया। हालांकि, सरकार की तरफ से ना तो इस मामले में कोई पुष्टि की जा रही थी और ना ही कोई बयान दिया जा रहा था।

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

From the desk of talentd writers of ViralBharat.Com

Read More

कांग्रेस के घोषणापत्र में अल्पसंख्यक को बढ़ावा और हिन्दुत्व का विरोध, कांग्रेस नेता कर रहे अमर्यादित शब्दों का प्रयोग, डेढ़ वर्ष में नहीं किया कोई विकास कार्य, 9 मई से भाजपा प्रत्याशी करेंगे नामांकन दर्ज : राजीव बिंदल