May 19, 2024 11:37 pm

रक्षाबंधन पर सीएम योगी यूपी की महिलाओं को देंगे बड़े तोहफे,जानें क्या है तैयारी

रक्षा बंधन का पवित्र त्यौहार इस महीने मनाया जाता है। इस बार यूपी की योगी सरकार महिलाओं को इस बड़े त्यौहार पर काफी तौफे दे जा रही है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की महिलाओं को रक्षाबंधन के मौके पर कई बड़े तोहफे दे रहे हैं. सीएम योगी इस रक्षाबंधन महिला पुलिसकर्मियों को भी खुश करने वाले हैं. दरअसल, पर्व के दिन ही सीएम योगी महिला पुलिसकर्मियों ‘बीट पुलिस अधिकारी’ के रूप में तैनात करेंगे, जिसपर अभी तक पुरुष सहकर्मी ही होते थे. ऐसे में ‘मिशन शक्ति’ के तीसरे फेज की तैयारियां भी पूरी होने वाली हैं. 21 अगस्त से शुरू होने वाले इस मिशन की तैयारियों की समीक्षा खुद सीएम ने की है. इतना ही नहीं, रक्षाबंधन के पावन पर्व पर महिलाओं को यूपी परिवहन निगम की बसों में फ्री सफर करने की सुविधा दी जाएगी.

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि सभी 75 जिलों में महिलाओं के लिए एक विशेष आयोजन किया जाएगा, जिसमें वह महिलाएं भी शामिल होंगी जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने हुनर का दम दिखाया है. माना जा रहा है कि मुख्य समारोह में ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली बेटियां भी शामिल हो सकती हैं.

इसके अलावा, इस पर्व पर सीएम योगी कन्या सुमंगला योजना से वंचित 1.5 लाख बेटियों और निराश्रित महिला पेंशन योजना की 1.73 लाख नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा.

कोरोना काल जैसे मुश्किल समय में लोगों की मदद करने वाली महिला डॉक्टर्स, महिला हेल्थ वर्कर्स, महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, महिला स्वयंसेवी संगठनों को सीएम योगी सम्मानित करेंगे. इसके अलावा, माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से 1300 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण भी किया जाएगा. यह भी माना जा रहा है कि ग्राम सचिवालयों में ‘मिशन शक्ति हेल्प डेस्क’ और महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के उपहार भी महिला अभ्यर्थियों को मिल सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार्यक्रम में करीब 1 करोड़ महिलाओं-बेटियों को शामिल किया जाएगा. वहीं, योगी सरकार उन्हें एक-एक ‘मास्क और राखी’ का सुरक्षा कवर देगी. सीएम योगी के खास निर्देश हैं कि इन विषयों पर विस्तृत तैयारी की जाए. हर जिले में अयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्रीगणों या जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

From the desk of talentd writers of ViralBharat.Com

Read More