April 28, 2024 4:52 am

एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के बाईफर्केशन से गेस्ट फैकल्टी के आधार पर 2600 शिक्षकों की भर्ती समेत मंत्रिमंडल के अहम फैसले 

 

हिमाचल/शिमला :

शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक प्रदेश सचिवालय शिमला में हुई. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री समेत मंत्रीमंडल के सद्स्य भी मौजुद रहे. हालांकि इस दौरान कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान रोहित ठाकुर और विक्रमादित्य सिंह मीटिंग से नदारत रहे. कैबिनेट बैठक में एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के बाईफर्केशन और प्रदेश में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल तक करने और गेस्ट फैकल्टी के आधार पर 2600 शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दी.

कैबिनेट की मंजूरी के बाद प्रदेश में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल बढ़ाने के लिए केंद्र को भेजेंगे सुझाव

कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया की जिन पटवारियों की भर्ती जो राज्य काडर पर करने का फैसला किया गया था वह अब जिला काडर के आधीन ही की जाएगी. वहीं प्रदेश मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए दिए जाने वाली अनुमति को टाइम बॉन्ड किया है. उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर दी जाने वाली अनुमतियों के लिए 3 दिन तथा राज्य के स्तर पर दिए जाने वाली अनुमतियों के लिए भी तीन दिन का समय निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश में फिल्मों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में हिमाचल डिजिटल पॉलिसी बनाने का फ़ैसला किया है. जिसके अंतर्गत वेब पोर्टल्स और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नीतियां बनाई जाएगी. वहीं बिजली महादेव के लिए बनने जा रहे रोपवे परियोजना से होने वाली आय का आवंटन 50-50 फ़ीसदी केंद्र और राज्य सरकार के बीच होगा. जगत सिंह नेगी ने बताया कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है उन्होंने कहा की इन अध्यापकों की नियुक्ति के लिए सबसे बड़ा आधार मेरिट को रखा गया है.

मंत्रिमंडल की बैठक में एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के बाईफर्केशन को मंजूरी

इसके अलावा एक्साइज और टैक्सेशन को दो भागों में व्यक्त करने को कैबिनेट ने मंजूरी दी है. कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक्सेस और टैक्सेशन के अलग-अलग बनाए जाएंगे जिसमें GST संबंधित मामले और VAT संबंधित मामलों को अलग अलग देखा जाएगा. जगत सिंह नेगी ने बताया कि मंत्रिमंडल ने फैसला किया है कि प्रदेश में महिलाओं की विवाह की उम्र 18 से बढ़ा कर 21 कि वर्ष की जाए और इसको लेकर प्रदेश सरकार केंद्र को सुझाव भेजेगी.

हिमाचल कैबिनेट बैठक में पटवारियों की भर्ती को मंजूरी, गेस्ट फैकल्टी के आधार पर 2600 शिक्षकों की होगी भर्ती

हिमाचल मंत्रीमंडल की बैठक में पटवारियों की भर्ती स्टेट कार्डर की जगह डिस्ट्रिक्ट कार्डर पर करीब 900 पद भरने की मंजूरी दी गई है. हिमाचल प्रदेश में फिल्म पॉलिसी के लिए फिल्म डोवल्पमेंट काउंसिल के गठन को मंजूरी दी गई है. सोशल मीडिया ,न्यूज वेब पोर्टल,वेबसाइट के नीति बनाने को भी मंजूरी मिल गई है. लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया है.

मिड डे मील वर्कर को मातृत्व अवकाश मिलेगा. एकल महिलाओं के लिए एकल नारी आवास योजना को मंजूरी दी गई है. नई शिक्षा नीति के तहत बच्चे की पहली क्लास में एडमिशन के लिए 6 महीने की छूट देने को मंजूरी दी गई है. शिक्षा विभाग में गेस्ट फैकल्टी के आधार पर 2600 शिक्षकों की भर्ती को भी कैबिनेट में मंजूरी दी गई है. मिड डे मील वर्कर महिलाओं के मेटरनिटी लीव बढ़ाने को भी कैबिनेट में मंजूरी दी गई हैं.

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

Leave a Comment