May 3, 2024 7:05 am

सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर 15 जनवरी से जागरूकता अभियान चलाएगा परिवहन विभाग, प्रदेश में अब IT तकनीक के ज़रिए होगी वाहनों की पासिंग

 

हिमाचल/शिमला :

हिमाचल सरकार में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने परिवहन विभाग को लेकर शिमला एक प्रेस वार्ता की इस प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए काम कर रही है. इसके लिए 15 जनवरी से एक विशेष अभियान की शुरुआत होने जा रही है. अभियान तीन महीने तक चलेगा और इस अभियान में प्रदेश के लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा. अभियान खत्म होने के बाद राज्य सरकार नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान भी करेगी, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को काम किया जा सके. इस अभियान में स्कूली बच्चों के साथ समाज के अलग-अलग वर्गों को भी जोड़ा जाएग. उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के वक्त घायल को अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को पुलिस तंग नहीं करेगी.

सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर 15 जनवरी से जागरूकता अभियान चलाएगा परिवहन विभाग, ई-चालान के जरिए प्रदेश में चालान व्यवस्था होगी और सख्त

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक करने के लिए 3 महीना तक या अभियान चलेगा जिसकी शुरुआत 15 जनवरी से होगी उन्होंने कहा कि इसके अधीन लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में अलग-अलग तरीकों से बताया जाएगा. मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि इसके लिए प्रदेश में ब्लैक स्पॉट्स को दुरुस्त किया जाएगा. दुर्घटना पर अस्पताल पहुंचने वाले अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को पुलिस तंग नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद प्रदेश में चालान व्यवस्था को भी तकनीक के साथ जोड़कर और मजबूत किया जाएगा. अग्निहोत्री कहा कि इसके लिए प्रदेश के सभी 12 बैरियर्स सीसीटीवी कैमरा भी इंस्टॉल किए जाएंगे जिसकी मदद से आने वाले समय में ऑटोमेटिक चालान भी किए जाएंगे उन्होंने कहा कि इसके अलावा पुलिसकर्मियों को भी IT तकनीक के साथ जोड़ा जाएगा चालान के दौरान भ्रष्टाचार को कम किया जा सके.

प्रदेश में स्क्रैप पॉलिसी में भी बदलाव, अब IT तकनीक के ज़रिए होगी वाहनों की पासिंग, 2 मौके के बाद स्क्रैप घोषित

वहीं दूसरी ओर हिमाचल सरकार प्रदेश की स्क्रैप पॉलिसी में भी बदलाव लाने की तैयारी में है उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 15 साल पूरी कर चुकी गाड़ियों को स्क्रैप कर दिया जाएगा और इन गाड़ियों को पोर्टल से हटा भी दिया गया है अभी से मैं इन गाड़ियों को चलाना गैरकानूनी होगा. साथ ही हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों में आम जनता के लिए भी स्क्रैप स्टेशन स्थापित किए जाएंगे.

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने तय किया है कि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश में गाड़ियों की पासिंग अब ATS यानी ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशंस के जरिए की जाएगी उन्होंने कहा कि पहले यह काम क्या करते थे लेकिन अब प्रदेश में वाहनों की पासिंग एटीएस स्टेशंस पर होगी जो आईटी तकनीक से चलेंगे जिसमें प्रत्येक वाहन को दो मौके मिलेंगे ऐसे में अगर दूसरे मौके में भी वहां फेल होता है तो उसे स्क्रैप घोषित कर दिया जाएगा.

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

Leave a Comment

Read More