April 28, 2024 9:39 pm

हिमाचल में इस साल सेब सीजन से यूनिवर्सल कार्टन में बिकेगा सेब, बागवानी मंत्री ने किया एलान, जल्द जारी होगी SOP

 

हिमाचल/शिमला:

हिमाचल में अब यूनिवर्सल कार्टन में सेब बिकेगा। सरकार ने इस सीजन से ही यूनिवर्सल कार्टन से सेब खरीद का एलान कर दिया है। बागवानी मंत्री जगत नेगी ने सचिवालय में पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार ने बीते सीजन में वजन के हिसाब से सेब बेचने की व्यवस्था की गई थी और अब यूनिवर्सल कार्टन को नीतिगत तरीके से लागू किया जा रहा है जिससे बागवानों को फायदा होगा। इसको लेकर एसओपी जल्द जारी की जाएगी। ओर 20 किलो ओर 12 किलो सेब पेटी की सेब पेकिंग की व्यवस्था की जाएगी।इसके अलावा अब टेलीस्कोपी कार्टन पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

जगत सिंह नेगी ने कहा कि बागवानों को सेब का उचित मूल्य दिलाने का कांग्रेस ने चुनावो के समय वादा किया था पिछले साल सेब को वजन के हिसाब से बेचने के नियम को सख्ती से लागू किया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से बागवान पैकिंग के लिए यूनिवर्सल स्टैंडर्ड की मांग कर रहे थे इसको लेकर सरकार द्वारा गहन मंथन किया गया और विभाग ने आईआईटी रुड़की आईआईटी मंडी से भी इसको लेकर चर्चा की। इसको लेकर बागवानी सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया गया था जिससे लोगों से सुझाव भी लिए गए ओर कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है। जिसमे लोगो से भी सुझाव लिए गए थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में भी यूनिवर्सल कार्टन को लागू करने की बात कही थी इसको देखते हुए यूनिवर्सल कार्टन इस सीजन से सरकार लागू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल कार्टन कितने किलो का होगा किस तरह का रहेगा इसको लेकर जल्द ही SOP जारी की जाएगी पेटी में 20 से 21 किलो तक की पैकिंग होगी। टेलिस्कोप कार्टन में अब से नहीं बिकेंगे और यदि कोई बचेगा तो उसे पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसलों को लेकर विपक्ष के द्वारा उठाए जा रहे स्वालो के जवाब में जगत नेगी ने कहा कि ये लोग सेब को वजन के हिसाब से खरीदने के समय भी हल्ला कर रहे थे लेकिन वजन के हिसाब से सेब खरीद हुई। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी कही बातों को पूरा कर रही है। सरकार पूरी तरह स्थिर हैं अगर स्थिर नहीं होती तो वे लोग हमारी जगह होते।

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

Leave a Comment

Read More