May 19, 2024 3:09 am

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया जनता से देसी नस्ल की गायों के संरक्षण का आह्वान,सरकार उठा रही है ये बड़े कदम

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने आज ‘गौ माता का मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लिया। मुख्यमंत्री जी के साथ पंचायती राज मंत्री और शिक्षा मंत्री ने भी भाग लिया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गौ माता मानव के स्वास्थ्य के साथ-साथ प्राकृतिक खेती के लिए भी अत्यन्त लाभदायक है। प्रदेश सरकार गौवंश की देसी नस्लों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के आरम्भ में ही हिमाचल में गौ संरक्षण बोर्ड के गठन और प्रति शराब की बोतल पर एक रुपये का टैक्स लगाने का निर्णय लिया, जिससे प्रदेश में गौ अभ्यारण्य और गौ सदनों का निर्माण एवं रख-रखाव किया जा रहा है। इससे बेसहारा पशुओं को आश्रय प्राप्त होगा। उन्होंने लोगों से पशुओं को बेसहारा न छोड़ने का आग्रह भी किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अधिक दूध उत्पादन के लिए विज्ञानी और पशुपालक गौवंश की विदेशी और आयातित नस्लों का चुनाव कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब लोगों ने देसी गौ नस्लों के महत्व को पहचाना है, जिसमें स्वास्थ्य लाभों के अतिरिक्त इन नस्लों का भारतीय भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल होना है।मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर गैर सरकारी संगठनों तथा धार्मिक संस्थाओं से गौ की देसी नस्लों के संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही सिरमौर ज़िला के कोटला में गौ अभ्यारण्य स्थापित करने जा रही है। प्रदेश के अन्य भागों में भी बेसहारा पशुओं को आश्रय प्रदान करने के लिए इस प्रकार के अभ्यारण्य स्थापित किए जाएंगे।

VIDEO

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाय ममता का सार्वभौमिक प्रतीक है और भारतीय मान्यताओं के अनुसार गाय के शरीर में 33 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं और गौ सेवा से मोक्ष प्राप्त होता है।

राष्ट्रीय संगठन आरोग्य भारती के सचिव डाॅ. अशोक ने कहा कि गाय केवल हमें दूध प्रदान नहीं करती, बल्कि यह हमारे पर्यावरण को संतुलित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पंचगव्य रासायनिक रूप से शुद्ध होता है और साथ ही आहार में इसके प्रयोग से जीवनकाल बढ़ता है, व्यक्तित्व तथा बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। आयुर्वेदिक के अनुसार इससे तीन तरह के रोगों का नाश होता है और यह खून संबंधी अशुद्धियों को नष्ट करता है।

आरोग्य भारती के राष्ट्रीय सचिव डाॅ. राकेश पंडित ने कहा देसी गाय के दूध में प्रचूर मात्रा में ए-2 प्रोटीन, ओमेगा-3, विटामिन, मिनरल, सेरीब्रोसाइडस, स्ट्रोनटियम पाए जाते हैं। गाय के दूध में मुख्यतः कैल्शियम पाया जाता है, जो मानव की हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है और गाय का दूध अमलता को भी कम करता है। साथ ही यह मानव के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

Viral Bharat
Author: Viral Bharat

From the desk of talentd writers of ViralBharat.Com

Read More